मर्सी होम में बालिकाओं से यौन शोषण

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर शहर के झोटवाड़ा क्षेत्र में गरीब परिवार की बच्चियों के लिए संचालित

By Edited By: Publish:Fri, 14 Nov 2014 05:46 AM (IST) Updated:Fri, 14 Nov 2014 01:52 AM (IST)
मर्सी होम में बालिकाओं से यौन शोषण

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर शहर के झोटवाड़ा क्षेत्र में गरीब परिवार की बच्चियों के लिए संचालित छात्रावास में रह रही दो बालिकाओं के साथ संचालक द्वारा कई माह से दुराचार करने का मामला उजागर हुआ है। बच्चियों ने अपने साथ हो रहे दुराचार की जानकारी स्कूल शिक्षिकाओं को बताई, इसके बाद पुलिस ने तत्काल मामला दर्ज कर संचालक को गिरफ्तार कर लिया। इसमें सहयोगी संचालक की पत्नी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। गिरफ्तार जॉनसन चाको खिरणी फाटक के पास तारा नगर में मर्सी होम नाम से छात्रावास चलाता है। वह पत्नी के साथ उसी घर में रहता है, जहां पांच से पन्द्रह वर्ष तक उम्र की 19 बालिकाएं रहती हैं। ये सभी बालिकाएं पास ही स्थित सरकारी स्कूल में पढ़ती है। इनमें से एक बालिका ने शिक्षिका को बताया कि चाको ने उससे दुराचार किया। स्कूल की शिक्षिकाएं बालिका को लेकर सीधे पुलिस थाने पहुंची और पुलिस को जानकारी दी।

महिला कांस्टेबल ने बालिका से आपबीती जानी तो मामला बुधवार देर शाम को उजागर हुआ। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधिकारी छात्रावास पहुंचे और जॉनसन चाको एवं उसकी पत्नी को हिरासत में लिया। आज जॉनसन एवं तीन बच्चियों का मेडिकल मुआयना कराया गया।

एक सात वर्षीय बालिका ने पुलिस को बताया कि मंगलवार को जॉनसन ने उसे एक कमरे में बंद कर लिया और उसके साथ बुरा काम किया। दूसरी बच्चियों ने दरवाजा खटखटाया, लेकिन कोई मदद नहीं मिलने पर असहाय रही। पुलिस ने अन्य बालिकाओं से बात की तो सामने आया कि ग्यारह वर्षीय बालिका के साथ भी उसने दुराचार किया था। बालिका ने बताया कि वह दो वर्ष से उसके साथ ऐसा कर रहा था। छात्रावास में स्कूली शिक्षा के अलावा ईसाई साहित्य भी पढ़ाया जाता था।

पुलिस ने बताया कि छात्रावास अवैध रूप से संचालित हो रहा है। कानूनन ऐसे छात्रावास जेजे एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होने चाहिए। बच्चों को छात्रावास में प्रवेश के लिए बाल कल्याण समिति का आदेश जरूरी होता है। पुलिस अब इन सब तथ्यों की भी पड़ताल कर रही है। सभी बच्चियों को अब समाज कल्याण विभाग के छात्रावास में भिजवाया गया है। जयपुर पुलिस कमिश्नर जंगा श्रीनिवास राव ने बताया कि अवैध रूप से चलने वाले छात्रावासों की जांच कराने के निर्देश सभी पुलिस थानों को दिए गए है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले जयपुर के मानसरोवर में भी इसी तरह के एक आश्रम से 29 बालिकाओं को छुड़वाया गया था। वहां भी इनके साथ दुराचार होने की जानकारी सामने आई थी।

राज्य के समाज कल्याण मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि पुलिस को इस मामले में एक माह में चालान पेश करने के लिए कहा गया है। इस मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। चतुर्वेदी ने मर्सी होम का दौरा भी किया।

chat bot
आपका साथी