सचिन पायलट होंगे राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष

By Edited By: Publish:Mon, 23 Dec 2013 01:50 AM (IST) Updated:Mon, 23 Dec 2013 01:51 AM (IST)
सचिन पायलट होंगे राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे। पायलट को पीसीसी अध्यक्ष बनाए जाने की अधिकारिक घोषणा अगले कुछ दिनों में हो सकती है। विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद कांग्रेस नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राष्ट्रीय महासचिव सी.पी. जोशी को प्रदेश की राजनीति से दूर कर नये चेहरों को मौका देना चाहता है। इन नये चेहरों के सहारे आगामी लोकसभा चुनाव लड़ाया जाएगा। इनमें सचिन पायलट को पीसीसी अध्यक्ष बनाने के साथ ही केन्द्रीय राज्यमंत्री लालचंद कटारिया और सांसद हरीश चौधरी को भी प्रदेश की राजनीति में महत्व दिया जाएगा। चौधरी जहां गहलोत के निकट माने जाते है वहीं कटारिया जोशी के खास है।

पार्टी को फिलहाल एक युवा ब्राह्मण और मुस्लिम चेहरे की भी तलाश है। विस. चुनाव में पार्टी का एक भी अल्पसंख्यक प्रत्याशी चुनकर नहीं आने से चिंतित कांग्रेस को अपने परम्परागत वोट बैंक के खिसकने की भी चिंता सता रही है। एक तरफ जहां कांग्रेस संगठन में बदलाव की कसरत जारी है वहीं पार्टी के अधिकांश मौजूदा सांसद आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते है। इनमें सी.पी.जोशी, केन्द्रीय राज्यमंत्री नमोनारायण मीणा शामिल है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक आठ सांसदों ने आलाकमान तक यह संदेश पहुंचाया है कि वे लोकसभा चुनाव नहीं लडेंगे, बल्कि संगठन में रहते हुए पार्टी के लिए काम करेंगे। इन सांसदों ने यह भी कहा कि पार्टी जिसे भी उनकी सीट से टिकट देगी वे उसके साथ काम करेंगे। कुछ सांसद जहां चुनाव नहीं लड़ना चाहते, वहीं पायलट, भंवर जितेन्द्र और नमोनारायण मीणा जैसे केन्द्रीय मंत्रियों ने अपने संसदीय क्षेत्रों के दौरे पहले से अधिक कर दिए है। पहले तो ये चुनाव हीं नहीं लड़ना चाहते, लेकिन फिर भी यदि पार्टी का दबाव रहा तो कहीं उनकी हार का अंतर अधिक नहीं बढ़ जाय। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद वर्तमान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ.चन्द्रभान ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी