कूड़ा बनेगा 'कंचन', मालामाल होगी कौंसिल

तरनतारन : डॉ. धर्मबीर अग्निहोत्री ने विधायक बनते ही गुरू नगरी के लोगों से वादा किया था कि घर घर से कूड़ा उठाने लिए प्रोजेक्ट को मंजूरी दिलाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 01:23 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 01:23 AM (IST)
कूड़ा बनेगा 'कंचन',  मालामाल होगी कौंसिल
कूड़ा बनेगा 'कंचन', मालामाल होगी कौंसिल

जागरण संवाददाता, तरनतारन : डॉ. धर्मबीर अग्निहोत्री ने विधायक बनते ही गुरू नगरी के लोगों से वादा किया था कि घर घर से कूड़ा उठाने लिए प्रोजेक्ट को मंजूरी दिलाई जाएगी। यह प्रोजेक्ट सरकार द्वारा मंजूर कर लिया गया है। नगर कौंसिल द्वारा इस बाबत रिक्शे और रेहड़ियां खरीदने की कवायद शुरू कर दी गई है।

गुरु नगरी तरनतारन की कुल 23 वार्ड है। आबादी एक लाख के आंकड़े को पार करने वाली है। 4 माह पहले घर घर से कूड़ा उठाने का ट्रायल लिया गया था। यह ट्रायल शहर के पाश क्षेत्र खालसापुर रोड में सफल रहा है। जिसके बाद कांग्रेसी नेता डॉ. संदीप अग्निहोत्री की अगुवाई में बनी कमेटी द्वारा रिपोर्ट स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को सौंपी गई। सिद्धू द्वारा 23 लाख के इस प्रोजेक्ट को मंजूर कर लिया गया। इसके बाद नगर कौंसिल ने रिक्शे और रेहड़ियां खरीदने की कवायद शुरू कर दी गई। आने वाले दिनों में घर घर से कूड़ा उठाने का प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा।

72 फीसद कूड़े से बनेगी खाद

विधायक डॉक्टर धर्मवीर अग्निहोत्री और कांग्रेसी नेता डॉ. संदीप अग्निहोत्री ने दैनिक जागरण को बताया कि महानगरों की तर्ज पर तरनतारन में इस प्रोजेक्ट को मंजूर करवाया गया है। जिस पर 23 लाख की लागत आ रही है। प्रोजेक्ट के लिए रिक्शे और रेहड़ियां खरीदने की कवायद शुरू कर दी गई है। शहर के पार्कों और बड़े स्कूलों में पिट्स बनाने का प्रोजेक्ट भी शुरू किया जा रहा है। डॉ. अग्निहोत्री ने कहा कि शहर में रोजाना 23 टन के करीब कूड़ा होता है। इसमें से 72 फीसद कूड़ा भीगा होता है। इस कूड़े से पिट्स के माध्यम से 30 दिन बाद खाद तैयार होगी।

लोगों ने एमएलए का किया धन्यवाद

नगर कौंसिल अध्यक्ष बीबी सु¨रदर कौर रंधावा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश शर्मा, उपाध्यक्ष सु¨रदर सिंह मल्ली, पार्षद रंजीत सिंह राणा, सविंदर सिंह अरोड़ा, गुरप्रीत गोल्डी, बलदेव सिंह बिल्ला, राजेश सिंह ¨रकू के अलावा शिवसेना नेता अश्विनी कुमार कुक्कू, जनक राज अरोड़ा, संजीव कुमार सोनू, एनएसयूआई नेता रितिक अरोड़ा, जज शर्मा कोट, गुरदीप सिंह पाहवा, मंगल दास सल्होत्रा ने हलका विधायक डॉ. धर्मबीर अग्निहोत्री का धन्यवाद करते कहा कि गुरु नगरी के घर घर से कूड़ा उठाने का प्रोजेक्ट देकर वादा पूरा किया है।

chat bot
आपका साथी