साइलेंसर से पटाखे बजाने वाले 12 बुलेट सवारों का चालान

दैनिक जागरण की ओर से बुलेट बाइक के साइलेंसरों के शोर से लोगों को निजात दिलाने के लिए सड़क सुरक्षा अभियान के तहत उठाई गई आवाज के कारण पुलिस प्रशासन लगातार सक्रिय है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 05:00 AM (IST)
साइलेंसर से पटाखे बजाने वाले 12 बुलेट सवारों का चालान
साइलेंसर से पटाखे बजाने वाले 12 बुलेट सवारों का चालान

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : दैनिक जागरण की ओर से बुलेट बाइक के साइलेंसरों के शोर से लोगों को निजात दिलाने के लिए सड़क सुरक्षा अभियान के तहत उठाई गई आवाज के कारण पुलिस प्रशासन लगातार सक्रिय है। पुलिस ने अब दो दिन में 12 बुलेट बाइक के चालान काटे। प्रत्येक से एक हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने अब बुलेट पर साइलेंसर लगाने वाले मैकेनिकों को भी चेतावनी दी है।

जिला ट्रैफिक इंचार्ज इंस्पेक्टर हरजिंदर सिंह, शहरी इंचार्ज एएसआइ विनोद कुमार ने बोहड़ी चौक व तहसील चौक में नाके लगाकर दो दिनों के दौरान ऐसे 12 बुलेट बाइक के चालान किए जिनके साइलेंसर से पटाखे बजाए जाते थे। मौके पर इन बाइकों के साइलेंसर उतार कब्जे में ले लिए गए। प्रत्येक बाइक एक हजार रुपये का चालान भी वसूल किया गया। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने तरनतारन शहर की उन तीन मैकेनिक की दुकानों को ट्रेस किया, जो पटाखे बजाने वाले साइलेंसर लगाने का काम भी करते हैं। इन तीनों मैकेनिकों की वर्कशाप पर जाकर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का पाठ पढ़ाते हुए चेतावनी दी कि अगर किसी बुलेट मोटरसाइकिल पर ऐसा साइलेंसर लगाया जिससे पटाखे बजें तो दुकानदार और मैकेनिक के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी। जारी रहेगा अभियान : ढिल्लों

एसपी (ट्रैफिक) बलजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि अभियान के तहत जिले भर में अब तक 275 बुलेट मोटरसाइकिलों के चालान काटकर साइलेंसर उतारे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए यह अभियान लगातार जारी रहेगा। इसके अलावा अब पुलिस प्रशासन द्वारा उन ट्रैक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिन पर डीजे से अटैच होने वाले बड़े स्पीकर लगाए होते है। एसपी ढिल्लों ने कहा कि ऐसे ट्रैक्टरों के चालकों को फिल्हाल चेतावनी दी जा रही है। एक सप्ताह के बाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई करते सख्ती बरती जाएगी।

chat bot
आपका साथी