फुटपाथ पर ही सज गई दुकानें, लोग परेशान

गुरुनगरी तरनतारन में आने वाले लोगों को ट्रैफिक समस्या से दो चार होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 06:00 AM (IST)
फुटपाथ पर ही सज गई दुकानें, लोग परेशान
फुटपाथ पर ही सज गई दुकानें, लोग परेशान

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन

गुरुनगरी तरनतारन में आने वाले लोगों को ट्रैफिक समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। भले ही प्रशासन द्वारा बढ़ रही ट्रैफिक समस्या पर काबू पाने लिए रोड मार्किग की गई है, परंतु स्थानीय प्रशासन के अधिकारी फुटपाथ से अवैध कब्जे हटाने में विफल रहे हैं। नतीजा यह है कि शहर की सड़कें लगातार तंग हो रही हैं।

तरनतारन शहर का दायरा अधिक लंबा नहीं है। अमृतसर रोड बाईपास, जंडियाला गुरु रोड, गोइंदवाल बाईपास, सरहाली रोड टी प्वाइंट के बीच में अधिक आवाजाई रहती है। एसडीएम कार्यालय से लेकर सिविल अस्पताल तक सीधी सड़क पर भीड़ जुटती है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा यातायात पर कंट्रोल करने लिए रोड मार्किग की गई थी, जिसका सही ढंग से पालन नहीं हो रहा। कारण साफ है कि मुख्य सड़क के बीच वाले रास्तों को डिवाइडर लगाकर बंद तो कर दिया गया है, परंतु इस सड़क के दोनों ओर बने फुटपाथ को अवैध कब्जों से मुक्त नहीं कराया गया। कुछ दुकानदारों द्वारा अपना सामान फैलाकर फुटपाथ पर कब्जा जमाया गया है तो कहीं रेहड़ी व फड़ी वालों का जमावड़ा है। तहसील चौक से लेकर बोहड़ी चौक तक (दोनों ओर) स्कूटर, मोटरसाइकिल व गाड़ियों को फुटपाथ पर पार्क कर दिया जाता है। इस कारण न सिर्फ पैदल चलने वाले परेशान होते हैं, बल्कि अकसर शहर में ट्रैफिक जाम लगा रहता है। प्रशासन की ओर से दुकानदारों को कई बार चेतावनी भी दी गई, लेकिन कोई असर नजर नहीं आ रहा।

राहगीर बोले, अवैध कब्जों से मुक्त कराया जाए फुटपाथ

राहगीर जागीर कौर, बलबीर कौर, सुच्चा सिंह, कश्मीर सिंह, दयाल सिंह, राम लाल, कस्तूरी लाल, जगतार सिंह, महिदर सिंह, दविंदर कौर ने कहा कि प्रशासन द्वारा रोड मार्किग करके डिवाइडरों के बीच बैरिकेड्स तो लगा दिए गए हैं, परंतु फुटपाथ को अवैध कब्जों से मुक्त नहीं कराया गया। इसके चलते समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पूरे शहर के फुटपाथ को अवैध कब्जों से मुक्त किया जाए।

- फुटपाथ को अवैध कब्जों से मुक्त करवाने लिए नगर कौंसिल को लिखित तौर पर कहा गया है। इस मामले में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। साथ ही दुकानदारों को भी चेतावनी दी गई है कि वे अपना सामान फुटपाथ पर न लगाएं। जल्द ही इसे लेकर कार्रवाई की जाएगी।

बलजीत सिंह ढिल्लों, एसपी (ट्रैफिक)

दुकानदारों को चाहिए कि फुटपाथ को राहगीरों के लिए छोड़ दिया जाए। यहां पर रेहड़ी, फड़ी व पार्किग बर्दाश्त नहीं होगी। नगर कौंसिल द्वारा पार्किग की व्यवस्था भी जल्द की जाएगी। साथ ही फुटपाथ पर कब्जा कर सामान रखने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

रजनीश अरोड़ा, एसडीएम

शहर में बढ़ती ट्रैफिक समस्या पर कंट्रोल करना भी जरूरी है। ऐसे में दुकानदारों का कामकाज भी प्रभावित नहीं होना चाहिए। दुकानदार अपना फर्ज पहचानें व प्रशासनिक अधिकारी भी समस्या का हल निकालें ताकि फुटपाथ को लोगों के चलने के लिए ही इस्तेमाल किया जाए।

डा. धर्मबीर अग्निहोत्री, विधायक

chat bot
आपका साथी