डेंगू के इलाज लिए बाहर से मंगवाई जा रहीं महंगी दवाईयां

। जिले में डेंगू प्रभावित मरीजों का आंकड़ा 200 से पार हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 12:29 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 12:29 AM (IST)
डेंगू के इलाज लिए बाहर से मंगवाई जा रहीं महंगी दवाईयां
डेंगू के इलाज लिए बाहर से मंगवाई जा रहीं महंगी दवाईयां

जागरण संवाददाता, तरनतारन : जिले में डेंगू प्रभावित मरीजों का आंकड़ा 200 से पार हो चुका है। हालांकि निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या 100 के करीब बताई जाती है। वहीं, सिविल अस्पताल में दाखिल मरीजों के इलाज के लिए प्राइवेट मेडिकल स्टोर से महंगी दवाईयां मंगवाने की बात सामने आई है। सेहत विभाग के अधिकारी इस मामले में कुछ भी कहने को तैयार नहीं।

शुक्रवार तक सेहत विभाग की रिपोर्ट में डेंगू मरीजों की संख्या 201 हो चुकी थी। बुधवार को सरकारी अस्पताल खुलेंगे। इसके बाद नई रिपोर्ट में पता चलेगा कि डेंगू का डंक कितना बढ़ा है। वहीं, सिविल अस्पताल में दाखिल मरीज गुरप्रीत सिंह गोरा व रंजीत सिंह राणा ने आरोप लगाया कि इलाज के लिए अस्पताल का स्टाफ प्राइवेट मेडिकल स्टोर से दवा मंगवा रहा है। हालांकि डेंगू का इलाज सरकारी अस्पताल में मुफ्त होने के दावे किए जा रहे हैं। डेंगू वार्ड में दाखिल मरीज सलीम सैंडी की मां बलविंदर कौर, बहन मीनाक्षी ने दैनिक जागरण को बताया कि इलाज के लिए अस्पताल का स्टाफ रोजाना 300 से 400 रुपये की दवा बाहर से मंगवा रहा है। सरकारी छुट्टी के दिनों में मरीज की सुध नहीं ली जाती। ग्लूकोज खत्म हो जाने पर बदलने के लिए स्टाफ को बार-बार मिन्नतें करनी पड़ती हैं।

उधर, शहर के निजी अस्पतालों में भी डेंगू से प्रभावित 100 मरीजों के इलाज होने की रिपोर्ट है। चार दिनों की छुट्टियों के दौर में निजी अस्पतालों में डेंगू मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इनफेक्शन की दवा बाहर से मंगवाई होगी : डॉ. स्वर्णजीत धवन जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. स्वर्णजीत धवन कहते हैं कि डेंगू का इलाज सिविल अस्पताल में मुफ्त किया जा रहा है। यहां तक कि टेस्ट भी फ्री है। एक मरीज को इलाज के दौरान स्किन इनफेक्शन थी। इसलिए बाहर से दवा मंगवाई गई होगी, जो अस्पताल में मौजूद नहीं थी। उन्होंने कहा कि सर्दी बढ़ने के कारण डेंगू मरीजों की संख्या में कमी आएगी। बुधवार को अस्पताल खुलते ही पता चलेगा कि डेंगू प्रभावित मरीजों का सही आंकड़ा क्या है।

chat bot
आपका साथी