ग्राट से बदल रहे नुहार, सीवरेज सिस्टम और पेयजल सप्लाई से हर गांव को जोड़ रहे: डा. अमनदीप

जिले के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा दी जा रही ग्राट से जिले की नुहार बदली जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:00 AM (IST)
ग्राट से बदल रहे नुहार, सीवरेज सिस्टम और पेयजल सप्लाई से हर गांव को जोड़ रहे: डा. अमनदीप
ग्राट से बदल रहे नुहार, सीवरेज सिस्टम और पेयजल सप्लाई से हर गांव को जोड़ रहे: डा. अमनदीप

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन: श्री गुरु अर्जन देव जी के चारसौवें शहीदी पर्व के मौके वर्ष 2006 में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने तरनतारन को जिला घोषित किया था। यह क्षेत्र सीमा के साथ सटा हुआ है। चार विधानसभा हलकों पर आधारित इस जिले में चार तहसीलें तरनतारन, पट्टी, खडूर साहिब, भिखीविंड आती हैं। यहां की आबादी साढ़े 11 लाख से अधिक है। जिले के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा दी जा रही ग्राट से जिले की नुहार बदली जा रही है। प्रत्येक गाव को सीवेरज सिस्टम, पेयजल सप्लाई के साथ जोड़ा जा रहा है। इतना ही नहीं पंजाब निर्माण प्रोग्राम योजना के तहत एतिहासिक गाव पहुविंड पर सवा करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जा रही है। यह कहना है उप जिला आकड़ा अधिकारी डा. अमनदीप सिंह सैणी का। दैनिक जागरण से साक्षत्कार के दौरान उन्होंने चलाए जा रहे विकास कार्यो पर चर्चा की। पेश हैं उनसे बातचीत के अंश। सवाल : जिले के गावों में धुस्सी बाध की मार से गावों का नुकसान होता है, इसके लिए क्या हल निकाला जाएगा?

जवाब : दरिया ब्यास के कारण जिला कपूरथला के साथ लगने वाले तरनतारन जिले के डेढ़ दर्जन गावों में हर वर्ष बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होती है। इससे निपटने के लिए सरकार द्वारा गाव घड़का के पास पेंटून ब्रिज का निर्माण करवाने को सरकार ने मंजूरी दी है। इस पर दो करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। ब्रिज के निर्माण का कार्य आने वाले दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह खडूर साहिब के सासद जसबीर सिंह डिंपा द्वारा धुस्सी बाध पर स्टड लगाने के लिए एक करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है ताकि क्षेत्र के गावों को दरिया ब्यास के पानी की मार से बचाया जा सके। सवाल : सासद आदर्श योजना के तहत सरकार की ओर से किस गाव को गाव के लिए ग्राट जारी की जा रही है?

जवाब : खडूर साहिब हलके के सासद जसबीर सिंह डिंपा ने अमर शहीद बाबा दीप सिंह के पैतृक गाव पहुविंड को सासद आदर्श योजना के तहत चयनित किया है। इस गाव में 100 फीसद सीवरेज सिस्टम के लिए बकायदा पंजाब निर्माण प्रोग्राम के तहत 75 लाख की राशि जारी हो चुकी है। सीवरेज सिस्टम पर कुल 1.26 करोड़ खर्च होने हैं। इसके लिए बाकी की राशि डीसी कुलवंत सिंह धूरी के प्रयासों से मनरेगा योजना के तहत खर्च की जा रही है। सवाल : सेहत सेवाओं के मामले में सरकार की ओर से क्या योजना तैयार की गई है?

जवाब : सिविल अस्पताल में साढ़े आठ करोड़ की लागत से 100 बेड वाला जच्चा-बच्चा वार्ड बनाया गया है। अब सात करोड़ से ट्रामा वार्ड का निर्माण होगा। अस्पताल को आइसीयू व सीटी स्कैन सुविधाओं के साथ जोड़ा जा रहा है। इससे फिरोजपुर जिले के मरीजों को भी लाभ मिलेगा। हाल ही में सिविल अस्पताल में आक्सीजन प्लाट का निर्माण भी शुरू करवा दिया गया है। सवाल : गावों के सुंदरीकरण के लिए सरकार की ओर से क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

जवाब : मनरेगा स्कीम गावों के विकास के लिए सोने पे सुहागे का काम कर रही है। जिले के प्रत्येक गाव के छप्पड़ों के सुंदरीकरण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही। अब सरकार ने गावों में ओपन एयर जिम व पार्को का निर्माण करने का बीड़ा उठाया है। शहर पट्टी में डा. सुदर्शन त्रेहन की याद में सवा करोड़ की लागत से पीडब्ल्यूडी की ओर से हलके के विधायक हरमिंदर सिंह गिल की अगुआई में चार चाद लगाए गए हैं। इसके अलावा 75 लाख की लागत से ओल्ड एज होम का निर्माण होने वाला है। सवाल : शहरों के विकास के लिए भी कोई योजना है या नहीं?

जवाब : सरकार के पास योजनाओं के कई पिटारे हैं। तरनतारन शहर की बात करें तो हलका विधायक डा. धर्मबीर अग्निहोत्री की अगुआई में नगर कौंसिल की वार्डबंदी करवाई गई है। अब वार्डो की संख्या 23 से 25 हो गई है। नई कालोनियों को शहरी सीमा में शामिल करके सीवरेज सिस्टम, पेयजल, स्ट्रीट लाइटों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गाधी जी के नाम पर नगर कौंसिल द्वारा चलाए जा रहे पार्क में 30 लाख की लागत से श्री गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर कम्युनिटी हाल का निर्माण शुरू करवा दिया गया है। यह प्रोजेक्ट तीन माह में पूरा होगा। कम्युनिटी हाल में महात्मा जी के नाम पर डिजिटल लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी। सीमावर्ती युवाओं की सुविधा के लिए गाव मन्नण में करोड़ों की लागत से आइटीआइ का निर्माण भी तेजी से किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी