तेल पर कम करे वैट नहीं तो तेल डिपो पर नाकाबंदी

भारतीय किसान यूनियन एकता राजेवाल इकाई की अगुआई में जिले भर के सभी ब्लाकों में किसानों ने पंजाब सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर वसूले जा रहे पड़ोसी राज्यों के मुकाबले भारी वैट के खिलाफ शहरों में ट्रैक्टर ट्राली मार्च निकालकर एसडीएम को ज्ञापन के साथ ही ट्रैक्टरों की चाबियां सौंपकर रोष जाहिर किया। ब्लाक संगरूर के कार्यकर्ता स्थानीय अनाज मंडी में जमा हुए। यहां से ट्रैक्टरों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स पर पहुंचे। उन्होंने डीजल पर चार रुपये व पेट्रोल पर दस रुपये के वसूले जा रहे अधिक वैट को तुरंत घटाने की मांग की। संगरूर में किसानों ने नायब तहसीलदार कृष्ण कुमार मित्तल को ज्ञापन व चाबियां सौंपी, लेकिन नायब तहसीलदार ने तुरंत चाबियां किसानों को वापस दे दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 06:02 PM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 06:02 PM (IST)
तेल पर कम करे वैट नहीं तो तेल डिपो पर नाकाबंदी
तेल पर कम करे वैट नहीं तो तेल डिपो पर नाकाबंदी

जागरण संवाददाता, संगरूर : भारतीय किसान यूनियन एकता राजेवाल इकाई की अगुआई में जिले भर के सभी ब्लाकों में किसानों ने पंजाब सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर वसूले जा रहे पड़ोसी राज्यों के मुकाबले भारी वैट के खिलाफ शहरों में ट्रैक्टर ट्राली मार्च निकालकर एसडीएम को ज्ञापन के साथ ही ट्रैक्टरों की चाबियां सौंपकर रोष जाहिर किया। ब्लाक संगरूर के कार्यकर्ता स्थानीय अनाज मंडी में जमा हुए। यहां से ट्रैक्टरों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स पर पहुंचे। उन्होंने डीजल पर चार रुपये व पेट्रोल पर दस रुपये के वसूले जा रहे अधिक वैट को तुरंत घटाने की मांग की। संगरूर में किसानों ने नायब तहसीलदार कृष्ण कुमार मित्तल को ज्ञापन व चाबियां सौंपी, लेकिन नायब तहसीलदार ने तुरंत चाबियां किसानों को वापस दे दी। इस दौरान जिला उपप्रधान रोही ¨सह मंगवाल, यूथ ¨वग पंजाब के प्रांतीय उपप्रधान हरजीत ¨सह, प्रांतीय यूथ ¨वग के प्रतिनिधि बल¨वदर ¨सह, ब्लाक उपप्रधान कर्म ¨सह ने कहा कि पंजाब में पड़ोसी राज्यों के मुकाबले पेट्रोल पर दस व डीजल पर चार रुपये अतिरिक्त वैट वसूला जा रहा है। इसके चलते पंजाब के किसानों व आम जनता से सरेआम लूट हो रही है। राज्य के साथ सटे इलाकों में लोग हरियाणा में जाकर तेल डलवा रहे हैं, जिससे पैट्रोल पंप मालिकों को भी नुकसान झेलना पड़ रहा है। इसलिए सरकार तुरंत वैट की अतिरिक्त वसूली बंद करे, क्योंकि अब तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी तेल की कीमतों में भारी कमी आई है। किसानों ने एलान किया कि यदि सरकार ने डीजल व पेट्रोल की समस्या का तुरंत हल न किया तो तेल डिपो की नाकाबंदी करेगे व पंजाब को बाहर से आने वाली तेल की सप्लाई बंद करेंगे।

सरकारी गाड़ियां लौटाएं विधायक

पंजाब सरकार द्वारा विधायकों के वेतन व भत्तों में वृद्धि करने संबंधी पेश किए प्रस्ताव पर टिप्पणी करते हुए कहा कि विधायक पूरी तनख्वाह लेने की बजाए केवल एक रुपया वेतन लें व सरकारी गाड़ियां भी वापस करके खुद लोकसेवा करने की मिसाल कायम करें।

इन मांगों का मांगा हल

किसानों को खेतीबाड़ी के लिए टैक्स मुफ्त डीजल प्रदान करने, कर्जा माफ करने, आबादी मुताबिक खेती को बजट देने, गन्ने का बकाया तुरंत ब्याज सहित अदा करने, बेसहारा पशुओं की संभाल के लिए सख्त कदम उठाने की मांग की। मौके पर हरचरण ¨सह, कर्म ¨सह, सुखबीर ¨सह, लाभ ¨सह, राम ¨सह, पवित्र ¨सह, लक्खा ¨सह, शरणजीत ¨सह, गुरजीत ¨सह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी