स्टेडियम हुआ तैयार, संगरूर की मिट्टी में तराशे जाएंगे पारस

अब वो दिन दूर नहीं है जब संगरूर के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 05:49 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 05:49 AM (IST)
स्टेडियम हुआ तैयार, संगरूर की मिट्टी में तराशे जाएंगे पारस
स्टेडियम हुआ तैयार, संगरूर की मिट्टी में तराशे जाएंगे पारस

मनदीप कुमार, संगरूर

अब वो दिन दूर नहीं है, जब संगरूर के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाएंगे। संगरूर की जमीन पर पौने आठ करोड़ रुपये की लागत से स्थापित मल्टीपरपस इनडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स खिलाड़ियों की प्रतिभा को नए सिरे से तराशने में मददगार साबित होगा। संगरूर के कोच मिट्टी को पारस बनाने में जुटे हुए हैं और दशकों से इनडोर स्पो‌र्ट्स स्टेडियम की चली आ रही मांग को कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने पूरा करके इलाके के खिलाड़ियों में नई जान भर दी है। इनडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का उद्घाटन हो चुका है व अगले माह तक विभिन्न खेलों संबंधी उपकरण भी स्थापित हो जाएंगे, जिसके बाद यहां खिलाड़ी अपने खेलों का अभ्यास कर सकेंगे। वार हीरोज स्टेडियम संगरूर के समूह कोच व खिलाड़ियों में भारी उत्साह पाया जा रहा है।

दर्जन भर खेलों का अभ्यास करेंगे खिलाड़ी

मल्टीपरपस इनडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स अत्याधुनिक है, जहां खिलाड़ी जिम्नास्टिक, वेट लिफ्टिग, टेबल टेनिस, जूडो, वालीबाल, बाक्सिग, किक, करक्सिग, हैंडबाल, रेसलिंग, बैडमिंटन, बास्केटबाल, स्केटिंग सहित अन्य खेलों का अभ्यास कर सकेंगे। खास बात यह है कि उक्त स्टेडियम में बेहद आधुनिक तरीके से खेल कोर्ट बनाए गए हैं, ताकि खिलाड़ियों को अपने खेल के अभ्यास के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इससे पहले संगरूर के ओपन खेल कोर्ट में अभ्यास दौरान खिलाड़ियों को मौसम की मार का भी सामना करना पड़ता था।

खिलाड़ियों में भारी उत्साह

संगरूर नाम राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने वाले अभी जोशी, राधा रानी, प्रीति कुमारी, दमनप्रीत व सपना ने कहा कि वह संगरूर में बास्केटबाल की कोचिग लेकर नए मुकाम पर पहुंचे हैं और उन्हें बेहद खुशी है कि दशकों से इनडोर स्टेडियम की खल रही कमी आज पूरी हो गई है। नए स्टेडियम में बने अत्याधुनिक कोर्ट पर अभ्यास करने से खेलों में और निखार आएगा। उनके सहित जिम्नास्टिक, स्केटिग के खिलाड़ियों के लिए यहां अभ्यास करना बेहद मददगार होगा।

राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के तैयार होंगे खिलाड़ी

बास्केटबाल के कोच गुरविदर सिंह ने बताया कि इस स्टेडियम की मदद से अब राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेलों के लिए खिलाड़ी कोचिग प्राप्त कर सकेंगे। स्टेडियम में दो इनडोर बास्केटबाल कोर्ट बनाए गए हैं व दो आउटडोर कोर्ट मौजूद हैं। अब एक ही समय पर खिलाड़ी अपने खेल का अभ्यास कर सकेंगे। संगरूर ने कई नेशनल स्तर के बास्केटबाल खिलाड़ी पैदा किए हैं और आने वाले समय में अन्य नौजवानों को तराशा जाएगा। पहले बरसात, गर्मी व सर्दी के कारण आउटडोर में खेल का अभ्यास करना काफी मुश्किल होता था। जिम्नास्टिक को मिलेगी नई दिशा

जिम्नास्टिक के कोच हरचंद सिंह ने कहा कि इनडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स से जिम्नास्टिक को नई दिशा मिलेगी। विभिन्न प्रकार के इवेंट के लिए अब खिलाड़ी एक ही समय में अभ्यास कर सकेंगे, जबकि पहले एरिया काफी कम था, ग्रुप बनाकर खिलाड़ियों को अलग-अलग समय अभ्यास करवाना पड़ता था। लेकिन अधिक खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे। नए कांप्लेक्स को अत्याधुनिक एडवांस अभ्यास के लिए तैयार किया गया है। डेमो स्टेशन की मांग की गई है। साथ ही पीट में फोम की मांग की गई है, जिसे कैबिनेट मंत्री ने जल्द पूरा करने का भरोसा दिलाया है। खिलाड़ी काफी उत्साहित है, जिससे खिलाड़ियों को नई ऊर्जा मिलेगी।

स्टेडियम तैयार, जल्द स्थापित होंगे उपकरण

जिला खेल अफसर रणबीर सिंह भंगू ने इनडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण करवाए जाने पर कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला का धन्यवाद करते हुए कहा कि संगरूर इलाके के खेल जगत में नए मुकाम में पहुंचने के लिए मील पत्थर साबित होगा। स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में लगने वाले विभिन्न खेलों से संबंधित उपकरणों के लिए खेल विभाग को लिखित डिमांड भेज दी गई है। अगले महीने तक उपकरण स्थापित हो जाएंगे। उनके पास खेलों के पर्याप्त कोच मौजूद हैं, जो बेहतरीन खिलाड़ी तैयार कर रहे हैं। अत्याधुनिक स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में खिलाड़ियों की खेलों संबंधी हर जरूरत को पूरा किया जाएगा। यहां से तैयार होने वाले खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करेंगे।

chat bot
आपका साथी