सुखसाल गांव के स्कूल को स्मार्ट बनाने में जुटे सोहन

नंगल उपमंडल के ग्रामीण इलाके में स्थित सुखसाल के सरकारी सीसे स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाने में अध्यापक सोहन सिंह चाहल दिन-रात मेहनत कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Aug 2019 10:12 PM (IST) Updated:Fri, 16 Aug 2019 06:40 AM (IST)
सुखसाल गांव के स्कूल को स्मार्ट बनाने में जुटे सोहन
सुखसाल गांव के स्कूल को स्मार्ट बनाने में जुटे सोहन

सुभाष शर्मा, नंगल : इसे शिक्षा के प्रचार-प्रसार का जुनून ही कहा जा सकता है कि नंगल उपमंडल के ग्रामीण इलाके में स्थित सुखसाल के सरकारी सीसे स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाने में अध्यापक सोहन सिंह चाहल दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने स्कूल में खुद पैसे खर्च करके जहा गणित को सरल बनाने के लिए मॉडल, चित्र व आधुनिक लैब तैयार की है वहीं 50 हजार रुपए की लागत से एक ऐसा मैथ पार्क भी बनाया है जहा पहुंचकर छात्र गणित के सूत्रों को सरलता से समझ सकते हैं। सोहन सिंह चाहल बताते हैं कि चार लाख की लागत से बनाई गई मैथ्स लैब की वजह से छात्र काफी कुछ सीख रहे हैं। एनसीसी अधिकारी के तौर पर भी सोहन सिंह कार्य करते हुए एक नहीं अब तक 50 से अधिक छात्रों को सेना में भर्ती करवा चुके हैं। स्कूलों के लिए एक मिसाल बन चुके सुखसाल के स्मार्ट स्कूल को राज्य में अव्वल दर्जा दिलाने के लक्ष्य पर काम कर रहे अध्यापक सोहन सिंह ने बताया कि उनका यह सपना है कि सुखसाल गाव के स्कूल को इस तरह से गुणात्मक शिक्षा के लिए तैयार किया जाए जिससे देश भर में नंगल इलाके का नाम रोशन करने वाले छात्र तैयार हो सकें। 100 से अधिक पौधे भी स्कूल में लगवाए

पर्यावरण संरक्षण के लिए सोहन सिंह ने 100 से अधिक पौधे स्कूल प्रागण व आसपास के इलाके में लगाए हैं। इन कायरें के परिणामस्वरूप ही उन्हें राज्य, जिला व तहसील स्तर पर सम्मान भी प्राप्त हुआ है। वर्ष 2015 में स्कूल में अंग्रेजी माध्यम शुरू करवाने में भी उनका काफी योगदान है। समय-समय पर जरूरतमंद विद्यार्थियों को सामान वितरित करके शिक्षा को गुणात्मक और बेहतर बनाने के लिए अध्यापक सोहन दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। स्कूल के एनसीसी कैडेट्स 50 हजार की स्कॉलरशिप प्राप्त कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी