नंगल नगर कौंसिल ने संघर्ष कर रहे कर्मचारियों के पक्ष में पारित किया प्रस्ताव

नंगल नगर कौंसिल ने राज्यव्यापी कौंसिल कर्मचारियों की चल रही हड़ताल के मद्देनजर नंगल में संघर्ष कर रहे कर्मचारियों के पक्ष में प्रस्ताव पारित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 05:41 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 09:58 PM (IST)
नंगल नगर कौंसिल ने संघर्ष कर रहे कर्मचारियों के पक्ष में पारित किया प्रस्ताव
नंगल नगर कौंसिल ने संघर्ष कर रहे कर्मचारियों के पक्ष में पारित किया प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, नंगल: नंगल नगर कौंसिल ने राज्यव्यापी कौंसिल कर्मचारियों की चल रही हड़ताल के मद्देनजर नंगल में संघर्ष कर रहे कर्मचारियों के पक्ष में प्रस्ताव पारित किया है। कौंसिल की विशेष बैठक बुलाकर बहुमत से पारित किए गए प्रस्ताव की जानकारी पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने बकायदा प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि नगर कौंसिल पहली नगर कौंसिल है, जिसने कर्मचारियों के हक में यह प्रस्ताव पारित किया है कि उनकी मागे जायज हैं, इसलिए इनकी मागों को पूरा किया जाना चाहिए। स्पीकर ने बताया कि नगर कौंसिल प्रबंधन तथा पार्षदों के साथ उन्होंने खुद यह माना है कि संघर्ष कर रहे कर्मचारियों की मागे जायज हैं, इसलिए ही कौंसिल में प्रस्ताव पारित किया गया है। उन्होंने कहा कि वह खुद भी सरकार से बातचीत कर माग करेंगे कि मागों को पूरा करने के लिए बातचीत का रास्ता खोला जाए। इसके साथ ही उन्होंने यह कहा कि जहां वर्ष 2010 से लेकर अब तक काग्रेस शासित नगर कौंसिल ने कर्मचारियों के हितों में ही फैसले लिए हैं , वहीं शहर वासियों की सुख सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रभावी कार्य किया है। इसके विपरीत 10 साल तक शासन करने वाले विगत सियासी दल ने कर्मचारियों की भर्ती करना जरूरी नहीं समझा। इसके बाद से लेकर अब तक कर्मचारियों की संख्या में दोगुना इजाफा हुआ है। 2010 में भाजपा के समय नंगल कौंसिल में माली के 40 पद थे, जिन्हें बढ़ाकर 58 तक किया गया है। पंप आपरेटरों के 22 पदों को 40 तक बढ़ाया गया है। प्लंबर के आठ पदों को बढ़ा कर 19 तक किया गया है। सात इलेक्ट्रिशियन पदों को बढ़ाकर 11 तक व चौकीदार के पांच पदों को 11 तक किया गया है। सफाई सेवकों की 120 की संख्या को बढ़ाकर 204 तक किया गया है। इसके अलावा स्थापित किए गए दमकल विभाग में भी 23 कर्मचारियों को भर्ती किया गया है। 25 अध्यापकों की संख्या को 34 तक की जा चुकी है। इस मौके पर नगर कौंसिल के चेयरमैन संजय साहनी, वरिष्ठ उपप्रधान अनीता शर्मा, नगर कौंसिल के ईओ मनजिंदर सिंह, म्युनिसिपल इंजीनियर युद्धवीर सिंह, सुपरिटेंडेंट खुशवीर सिंह तथा कौंसिल के काग्रेस पार्षद एडवोकेट परमजीत सिंह पम्मा व अशोक पुरी भी मौजूद । इनके अलावा विद्यासागर, सुनील शर्मा, वीना ऐरी, रोजी शर्मा, सोनिया सैनी, इंदु बाला, सरोज, रूपा रानी, सरोज बाला, मंजीत कौर मट्टू, पूर्व पार्षद विजय कौशल, समाज सेवक नरेश शर्मा, डीएसपी रमिंदर सिंह काहलों, एसएचओ पवन कुमार व अमरपाल बैंस आदि ने भी बैठक में हिस्सा लिया। ट्रक मालिकों को पीएसीएल में काम दिलाने का करेंगे प्रयास

स्पीकर राणा केपी सिंह ने कहा कि 2017 से अब तक शहर में रोजगार के साधन पैदा करने की भी कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि वे मुलाजिमों के हितों की रक्षा तथा शहर में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्धता से काम कर रहे हैं। चुनाव नजदीक आते देख एक नहीं कई नकारे हुए लोग गुमराहकून सियासत करके इलाके को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे ही कुछ नेताओं के कारण ही विगत में एनएफएल के विरुद्ध चले ट्रक यूनियन के संघर्ष के कारण नंगल ट्रक यूनियन को हाईकोर्ट ने एक करोड़ का जुर्माना किया था, जिसकी भरपाई के लिए ट्रक यूनियन ने 35 लाख अदा किए हैं। यह धनराशि ट्रक यूनियन के ट्रक आपरेटर्स व मालिकों के गाढ़े खून पसीने की कमाई थी। स्पीकर ने भरोसा दिलाया कि ट्रक मालिकों को ढुलाई के लिए अधिक माल देने का दबाव पीएसीएल पर भी बनाने की कोशिश की जाएगी। एनएफएल से भी ट्रक मालिकों को ढुलाई के लिए ज्यादा माल दिलाने को लेकर उन्होंने कुछ दिन पहले नंगल इकाई के सीजीएम से भी खुद जाकर मुलाकात की है।

chat bot
आपका साथी