हुनर विकास को प्रदर्शित रैली निकाल किया प्रेरित

पंजाब सरकार की घर-घर रोजगार योजना के तहत चलाए जा रहे जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो में डीसी डॉ. सुमित जारंगल के निर्देश पर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 11:22 PM (IST)
हुनर विकास को प्रदर्शित रैली निकाल किया प्रेरित
हुनर विकास को प्रदर्शित रैली निकाल किया प्रेरित

संवाद सहयोगी, रूपनगर : पंजाब सरकार की घर-घर रोजगार योजना के तहत चलाए जा रहे जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो में डीसी डॉ. सुमित जारंगल के निर्देश पर सोमवार को पंजाब हुनर विकास मिशन द्वारा विश्व यूथ स्किल दिवस बड़े उत्साह से मनाया गया। इस आयोजन के मौके पंजाब हुनर विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण हासिल करने वाले विद्यार्थियों द्वारा तैयार की गई चीजों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इसके अलावा हुनर विकास को प्रदर्शित करती शहर में एक रैली भी निकाली गई।

इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे एडीसी विकास अमरदीप गुजराल ने विद्यार्थियों को बताया कि किस प्रकार हुनर विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण हासिल करते हुए अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को इस मिशन का पूरा लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने युवाओं को जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो में अपना नाम दर्ज करवाते हुए सरकार द्वारा बेरोजगारी दूर करने के लिए चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित भी किया।

उन्होंने बताया कि जिले के लड़कों व लड़कियों को हुनरमंद बनाने के लिए छह स्किल प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं, जिनमें सिलाई, कढ़ाई, कंप्यूटर, रिटेल, वेब डेवल्पर व ब्यूटीशियन आदि का प्रशिक्षण पूरी तरह से मुफ्त दिया जाता है, जबकि प्रशिक्षण हासिल करने वालों को बाद में नौकरी भी उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने दावा किया कि इन कोर्सों की विदेशों में भी काफी मांग है। इस मौके उन्होंने हुनर विकास को प्रदर्शित करती रैली को झंडी दिखाते हुए रवाना भी किया। इस अवसर पर एसडीएम हरजोत कौर सहित जिला रोजगार एवं जेनरेशन अफसर रविदरपाल सिंह, ब्लाक थिमैटिक एक्सपर्ट नवनीत व निकिता आदि के अलावा बड़ी संख्या में प्रशिक्षण हासिल करने वाले युवा हाजिर थे।

chat bot
आपका साथी