बॉलीवुड के विशेष आकर्षण रहे रोज गार्डन में लगाया परूनस पूडम पौधा

किसी जमाने में बॉलीवुड के विशेष आकर्षण रहे भाखड़ा बाध के रोज गार्डन में वीरवार को पौधारोपण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 05:12 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 05:12 PM (IST)
बॉलीवुड के विशेष आकर्षण रहे रोज गार्डन में लगाया परूनस पूडम पौधा
बॉलीवुड के विशेष आकर्षण रहे रोज गार्डन में लगाया परूनस पूडम पौधा

जागरण संवाददाता, नंगल : किसी जमाने में बॉलीवुड के विशेष आकर्षण रहे भाखड़ा बाध के रोज गार्डन में वीरवार को पौधारोपण किया गया। पहले ही बेहद खूबसूरत व आकर्षक पौधों की वजह से विशेष आकर्षण रखने वाले रोज गार्डन में इस बार हिमालय पर्वत में उगने वाला पौधा परूनस पूडम रोपित किया गया है। काफी महंगे इस पौधे का बीज लाकर यहा रोज गार्डन के बागवानी विभाग ने तीन पौधे खुद तैयार किए हैं।

पौधा रोपित करते समय कनिष्ठ अभियंता सुखविंदर सिंह ने बताया कि भाखड़ा बाध के चीफ इंजीनियर कमलजीत सिंह, उप मुख्य अभियंता एचएल कंबोज तथा एडिशनल एसई वीके गर्ग के योग्य मार्गदर्शन में ही भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड का सफल पौधारोपण अभियान युद्धस्तर पर जारी है।

उन्होंने बताया कि रोज गार्डन के कर्मचारियों जोगिंदर सिंह, सुरेंद्र, शीतला प्रसाद व गौतम चंद के सहयोग से रोपित किया गया परूनस पूडम पौधा अपने आप में कई गुणों को समेटे हुए हैं। यह पौधा भूस्खलन को रोकने के साथ कम पानी प्राप्त करके खुशबूदार फुल देता है। इस वजह से ही रोज गार्डन के पहाड़ी इलाके में यह पौधा रोपित किया गया है। 18 से 29 डिग्री सेल्सियस के वातावरण वाला यह पौधा पर्यावरण को सुगंधित बनाने के साथ-साथ प्रदूषण से मुक्त रखने में भी अहम रोल अदा करता है।

बालीवुड का आकर्षण था रोज गार्डन---

रोज गार्डन में ही दशकों पहले चलता पुर्जा, हीर राझा, झील के उस पार आदि कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग करने के लिए यहा धमर्ेंद्र, मुमताज, राजेश खन्ना, रीना राय जैसे स्टार कई कई दिनों तक नंगल की वादियों में रहा करते थे। पंजाब में आतंकवाद के तनाव के बाद से बालीवुड की फिल्मों की शूटिंग बंद हो गई।

chat bot
आपका साथी