1100 बीपीएल परिवारों के युवाओं को फ्री में रोजगार के लिए भेजा विदेश

आजादी के बाद से ही शहर के सोशल वर्कर एवं सामाजिक सरोकारों को समर्पित प्रदीप सोनी ने अपने पिता ट्रेड यूनियन लीडर दिवंगत फकीर चंद सोनी के साथ मिलकर क्षेत्र के लोगों को रोजगार दिला कर आर्थिक प्रगति में सराहनीय योगदान दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 11:33 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 11:33 PM (IST)
1100 बीपीएल परिवारों के युवाओं को फ्री में रोजगार के लिए भेजा विदेश
1100 बीपीएल परिवारों के युवाओं को फ्री में रोजगार के लिए भेजा विदेश

सुभाष शर्मा, नंगल : आजादी के बाद से ही शहर के सोशल वर्कर एवं सामाजिक सरोकारों को समर्पित प्रदीप सोनी ने अपने पिता ट्रेड यूनियन लीडर दिवंगत फकीर चंद सोनी के साथ मिलकर क्षेत्र के लोगों को रोजगार दिला कर आर्थिक प्रगति में सराहनीय योगदान दिया है। वर्ष 1979 में प्लेसमेंट सर्विसेज का कारोबार शुरू करने वाले प्रदीप ने गरीबी उन्मूलन के अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक नहीं हजारों लोगों को रोजगार के लिए विदेश भेजा है। इस वजह से हजारों परिवारों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। उनके अनुसार गरीबों में तरस के आधार पर सहायता प्रदान करने के बजाय उन्हें ऐसे धन कमाने के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं ताकि वह गरीबी से मुक्त होकर आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। प्रदीप सोनी के अनुसार उन्होंने पिछले 50 सालों में 20 हजार परिवारों की आर्थिक समृद्धि व प्रगति के लिए उनके बच्चों को दुबई, बहरीन, कुवैत, मस्कट आदि देशों में भेजा है। यही बस नहीं बीपीएल परिवारों से जुड़े युवाओं को फ्री वीजा, वर्क परमिट जैसी सहायता विदेशी कंपनियों से दिलाने में कड़ी मेहनत की है। परिणामस्वरूप आज करीब 1100 बीपीएल परिवार आर्थिक मजबूती हासिल कर चुके हैं। रोटरी इंटरनेशनल के पूर्व सहायक गवर्नर रह चुके प्रदीप के अनुसार उन्होंने नंगल में वर्ष 2003 में रोटरी क्लब के प्रधान रहते हुए जरूरतमंद परिवारों के लड़के-लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कंप्यूटर ट्रेनिग के लिए निशुल्क सेंटर खुलवाया था, जहां करीब 3000 प्रशिक्षु कंप्यूटर का ज्ञान हासिल करके रोजगार के लिए काबिल बन चुके हैं। रोटरी क्लब तथा पंजाब सरकार की ओर से समाज सेवा के क्षेत्र में कई अवार्ड प्रदान किए गए हैं।

एक साल में 500 युवाओं को बनाएंगे रोजगार के काबिल

आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य प्रदीप सोनी ने यह सपना संजोया है कि जिला रूपनगर में गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों के जवान हो चुके बच्चों को सफाई तथा सूखा व गीला कचरा अलग करने के कार्य के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। चुनाव के बाद एक साल में 500 युवाओं को निशुल्क ट्रेनिग देने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि किसी भी व्यक्ति को बेचारा व दया का पात्र बनने की इच्छा त्याग कर आत्मनिर्भर बनने की दिशा में मेहनत से आगे बढ़ना चाहिए तभी सही मायनों में गरीबी उन्मूलन के सपने को साकार किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी