कारोबार में खलने लगी लेबर की कमी

लॉकडाउन खुलने के साथ ही छोटे बड़े उद्योगों का चलन तो शुरू हो गया है अपने राज्यों को लौट चुकी लेबर विशेष रूप से स्किल्ड लेबर ने उद्योगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 10:49 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 10:49 PM (IST)
कारोबार में खलने लगी लेबर की कमी
कारोबार में खलने लगी लेबर की कमी

अरूण कुमार पुरी, रूपनगर : लॉकडाउन खुलने के साथ ही छोटे बड़े उद्योगों का चलन तो शुरू हो गया है, अपने राज्यों को लौट चुकी लेबर विशेष रूप से स्किल्ड लेबर ने उद्योगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। हालांकि जिला रूपनगर में ज्यादा उद्योग न होने के कारण स्थिति गंभीर नहीं है लेकिन दुकानों में टेक्नीकल काम करने वालों को स्किल्ड लेबर की कमी जरूर खलने लगी है। अकेले रूपनगर जिले से 15 से 16 हजार लेबर अपने घरों को लौट चुकी है जोकि इस छोटे जिले के लिए बहुत बड़ी संख्या है। स्पष्ट है कि जिला रूपनगर में अब लगभग 15 हजार मजदूरों की कमी खल रही है।

जिले में केवल पांच बड़े उद्योग हैं जबकि 250 के करीब दुकानों में टेक्निकल वर्क के छोटे उद्योग चलते हैं। बड़े उद्योगों में पुराने लगे कर्मचारी लगभग रेगुलर हैं लेकिन जो कर्मचारी नए रखे जा रहे हैं वो ठेकेदारी सिस्टम पर विभिन्न कंपनियों व एजेंसियों द्वारा रखने के बाद काम पर लगाए जाते हैं। यहां चल रहे ट्रेनिग सेंटर

जिले में रूपनगर, बेला, नंगल, नूरपुरबेदी आदि में सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त कुल छह स्किल सेंटर चल रहे हैं जबकि एक बड़ा स्किल सेंटर भारत सरकार द्वारा आइआइटी रूपनगर के पास नाइलेट सेंटर है तथा नंगल में एक सी-पाइट सेंटर है।

बाक्स

जिले में 1600 युवा ले चुके ट्रेनिग: रविदरपाल सिंह

जिला रोजगार जेनरेशन एवं कारोबार अफसर रविदरपाल सिंह ने बताया कि इन सेंटरों में अभी तक 1600 युवा विभिन्न प्रशिक्षण हासिल कर चुके हैं जबकि प्रशिक्षण लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब जिला रोजगार जेनरेशन एवं कारोबार ब्यूरो रूपनगर स्किल्ड लेबर की कमी को पूरा करने का प्रयास कर रहा है। रोजगार की तलाश में लगे युवाओं व मजदूरों की सुविधा के लिए विशेष रूप से लिक तैयार किए हैं। उस लिक पर वे खुद को पंजीकृत करते हुए रोजगार हासिल कर सकें। इसी प्रकार ब्यूरो द्वारा एक अन्य लिक तैयार किया गया है जिस पर कोई संस्थान खुद को पंजीकृत करते हुए अपनी डिमांड के अनुसार लेबर व कर्मचारी हासिल कर सकते हैं। लिक बार या किसी अन्य जानकारी के लिए जिला रोजगार दफ्तर द्वारा हेल्प लाइन नंबर 8557010066 पर संपर्क किया जा सकता है या फिर जिला रोजगार दफ्तर में किसी भी काम वाले दिन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी