कल से 65 हजार लोगों को घर पर ही मिलेगी पेंशन

क‌र्फ्यू में जिला प्रशासन ने जिले के 64870 पेंशनरों को राहत देते हुए तीन अप्रैल से घर-घर तक पेंशन मुहैया करवाने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 10:43 PM (IST) Updated:Wed, 01 Apr 2020 10:43 PM (IST)
कल से 65 हजार लोगों को घर पर ही मिलेगी पेंशन
कल से 65 हजार लोगों को घर पर ही मिलेगी पेंशन

जागरण संवाददाता, रूपनगर : क‌र्फ्यू में जिला प्रशासन ने जिले के 64870 पेंशनरों को राहत देते हुए तीन अप्रैल से घर-घर तक पेंशन मुहैया करवाने का फैसला लिया है। जिले में 64870 देहाती और शहरी पेंशन लाभपात्री हैं। जिनको तीन अप्रैल से घरों में ही पेंशन मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्करों, पोस्ट आफिस स्टाफ डाकियों और बेकिग एग्जीक्यूटिव की सहायता ली जाएगी। जिला प्रशासन के पास 400 पोस्ट आफिस स्टाफ और 45 बैंकिग एग्जीक्यूटिव के ब्यौरा आ चुका है।

वहीं, 20 हजार अन्य राज्यों के मजदूरों के लिए विशेष रिलीफ सेंटर में रिहायश और खाने का प्रबंध किया गया है। जिले में अन्य राज्यों के मजदूर जो दूसरों जिलों से होते हुए अपने राज्यों की तरफ क‌र्फ्यू का उल्लंघन करते हुए जा रहे थे, को जिला प्रशासन ने छत मुहैया करवाई है। डिप्टी कमिश्नर सोनाली गिरी ने बताया कि जिले में 37 विशेष रिलीफ सेंटर स्थापित किए गए हैं। ये सेंटर स्थापित करने का उद्देश्य है कि मजदूर क‌र्फ्यू का उल्लंघन न करें। डिप्टी कमिश्नर रूपनगर सोनाली गिरी ने कहा कि 56 हजार पेंशनर गांव में हैं इसलिए गांवों की तरफ ज्यादा गंभीरता से स्टाफ तैनात किया जाएगा। शहरों भी ये पेंशन दी जानी है।

जिले में बनाए 37 रिलीफ सेंटर

जिले में 37 विशेष रिलीफ सेंटर स्थापित किए गए हैं। इन सेंटरों में अधिकतर कालेजों के होस्टल शामिल किए गए हैं। इसके अलावा राधा स्वामी सत्संग भवन भी सेंटर बनाए गए हैं। इनमें शौचालय और पानी की व्यवस्था है। डीसी सोनाली गिरी ने सभी एसडीएम को हिदायत दी है कि जो भी मजदूर घरों में है, नके घरों में राशन मुहैया करवाया जाए। क‌र्फ्यू के दौरान सड़कों पर अपने घरों को जा रहे अन्य राज्य के मजदूरों को विशेष रिलीफ सेंटर में रखा जाए। डीसी ने कहा कि जो भी संस्थाएं राशन डोनेट करना चाहती हैं वो संबंधित एसडीएम के साथ राबता कायम करें और केवल एसडीएम दफ्तर के माध्यम से राशन दान करें।

बाक्स

दो माह की 1500 रुपये पेंशन मिलेगी घर पर

बुढ़ापा, आश्रित बच्चे और दिव्यांग व्यक्तियों को जनवरी और फरवरी की दो माह की पेंशन 750 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से 1500 रुपये की राशि घर पर ही मुहैया करवाई जाएगी। इस काम के लिए जिले के 872 आंगनवाड़ी वर्करों को गांव के सरपंचो के राबता कायम करने के लिए आदेश दे दिए गए हैं। जिला प्रोग्राम अधिकारी आंगनवाड़ी वर्करों के जरिये पेंशन लाभपात्री को घर तक पहुंचाएंगी।

बच्चों की उदासी देख डीसी ने मंगवाए खिलौने

सरकारी कॉलेज के होस्टल में बनाए गए विशेष रिलीफ सेंटर में बुलंदशहर समेत अन्य राज्यों की लेबर को रखा गया है। डिप्टी कमिश्नर सोनाली गिरी ने वहां प्रबंधों का जायजा लेते हुएछोटे बच्चों से उदासी का कारण पूछा तो बच्चों ने कहा कि उनके पास खिलौने नहीं है। डीसी ने तुरंत बच्चों को खिलाने लाकर देने के लिए कहा। बच्चे खिलौने लेकर खुश हो गए। डिप्टी कमिश्नर सोनाली गिरी बुधवार दोपहर बाद रूपनगर के स्लम एरिया झुग्गी बस्ती में गईं और बच्चियों और महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए।

chat bot
आपका साथी