तीन दशकों से दूध उत्पादक के तौर पर सफल सिद्ध हो रहा किसान करनैल सिंह बड़वा

रूपनगर जिले का नूरपुरबेदी ब्लाक पशु धन और दूध पैदा करने में पहले नंबर पर रहा है। वेरका मिल्क प्लांट मोहाली के लिए रोजाना एक लाख लीटर दूध पैदा करने वाले नूरपुरबेदी ब्लाक में बहुत सारे सफल पशु पालक किसान काम कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 03:44 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 06:15 AM (IST)
तीन दशकों से दूध उत्पादक के तौर पर सफल सिद्ध हो रहा किसान करनैल सिंह बड़वा
तीन दशकों से दूध उत्पादक के तौर पर सफल सिद्ध हो रहा किसान करनैल सिंह बड़वा

हरपाल ढींडसा, नूरपुरबेदी : जिले का नूरपुरबेदी ब्लाक पशु धन और दूध पैदा करने में पहले नंबर पर रहा है। वेरका मिल्क प्लांट मोहाली के लिए रोजाना एक लाख लीटर दूध पैदा करने वाले नूरपुरबेदी ब्लाक में बहुत सारे सफल पशु पालक किसान काम कर रहे हैं।

ब्लाक के बड़वा गांव के किसान करनैल सिंह बड़वा ने बताया कि अब गर्मी के मौसम में दूध की पैदावार कम हो जाती है। उस ने बताया कि उनका परिवार बीते तीन दशकों से अधिक समय से पशु पालन का काम कर रहा है। मौजूदा दौर में दूध उत्पादकों के लिए संकट की घड़ी है। उन्होंने कहा कि आज के समय में पशु पालन और डेयरी का धंधा करने के लिए काफी मैन पावर की जरूरत होती है। नई पीढ़ी का रुझान इस काम की तरफ घटता जा रहा है। उसने बताया कि विदेशी नस्ल की गाय पंजाब की जलवायु के अनुकूल दूध पैदा नहीं कर रही। डेयरी का धंधा कृषि का सहायक धंधा है। सफल डेयरी पालक बनने के लिए किसान को डेयरी की सभी तकनीकों को सीखना पड़ता है। करनैल सिंह ने बताया कि उसने शुरू से ही एच एफ किस्म की गायों का पालन किया हुआ है। इनसे 100 लीटर तक दूध रोजाना डेयरी में डालता है। उस का कहना है कि डेयरी पालन का पेशा बचाने के लिए सरकार को दूध का सही रेट देना चाहिए।

सात लाख लीटर दूध की रोजाना खरीद

मिल्क प्लांट मोहाली वेरका प्लांट के चेयरमैन जत्थेदार मोहन सिंह डूमेवाल ने बताया कि मिल्क प्लांट मोहाली के अधीन पड़ते सभी क्षेत्रों में से कुल सात लाख लीटर दूध रोजाना का खरीद किया जाता है। इसमें से एक लाख लीटर दूध नूरपुरबेदी इलाके से प्राप्त किया जाता है। विशव दूध दिवस मौके डूंमेवाल ने समूह दूध उत्पादकों को बधाई दी।

chat bot
आपका साथी