अब आसानी से सीख सकेंगे मातृभाषा, मोबाइल बोल कर सिखाएगा पंजाबी

अगर आप पंजाबी सीखना चाहते हैं तो परेशान न हों। कहीं भी अपने मोबाइल फोन पर पंजाबी भाषा सीख सकते हैं। माेबाइल बोलकर पंजाबी सिखाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2017 10:26 AM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2017 11:00 AM (IST)
अब आसानी से सीख सकेंगे मातृभाषा, मोबाइल बोल कर सिखाएगा पंजाबी
अब आसानी से सीख सकेंगे मातृभाषा, मोबाइल बोल कर सिखाएगा पंजाबी

पटियाला, [प्रदीप शाही]। अब विश्व के किसी भी कोने में रहने वाले पंजाब के लोग मां बोली (मातृभाषा) पंजाबी भाषा मोबाइल पर हासिल कर सकेंगे। मोबाइल अब बोल कर पंजाबी भाषा सिखाएगा। इसके लिए पंजाबी विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस विभाग ने साफ्टवेयर तैयार किया है।

पीएसईबी के सहयोग से पंजाबी विश्वविद्यालय ने तैयार किया नया सॉफ्टवेयर

यह साफ्टवेयर तैयार करने में पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने वित्तीय मदद दी है। इच्‍छुक लोग ई-लर्न पंजाबी डॉट कॉम के माध्यम से अपनी मां बोली सीख सकेंगे और पंजाबी भाषा के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। विश्‍वविद्यालय के कंप्‍यॅटर विभाग के डॉ. गुरप्रीत सिंह लहल ने बारे में सॉफ्टवेयर में पंजाबी भाषा से संबंधित 100 लेक्चर्स को शामिल किया गया है। इसमें वीडियो व ऑडियो लेक्चर के अलावा प्रिंट आउट सुविधा भी है।

ई-लर्न पंजाबी डॉट कॉम पर उपलब्ध है नया सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेयर में पंजाबी भाषा के 100 लेक्चर शामिल

उन्‍होंने बताया कि हर लेक्चर के बाद एक क्विज भी रखा गया है, ताकि लेक्चर पूरा करने के बाद टेस्ट लिया जा सके। पहले चरण में पंजाबी लिपि में शामिल अल्फाबेट्स के 15, गिनती के पांच, कन्वरसेशन के 15, शब्दकोश के 15, कहानियों के 15 एनीमेटिड लेक्चर्स शामिल किए गए हैं। धीरे-धीरे लेक्चर्स को बढ़ाया जाएगा।

लेक्चर्स के अंत में सर्टिफिकेट परीक्षा भी होगी

पंजाबी भाषा के इन लेक्चर्स के अंत में एक ऑनलाइन परीक्षा भी आयोजित की जाएगी, जिसमें सफल होने वालों को पीएसईबी की ओर से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। यूरोपियन पद्धति के अनुसार परीक्षाएं ए, बी और सी लेबल की रखी जाती है।

इसी तरह, इस परीक्षा का स्तर बी लेवल तक रखा जा रहा है, ताकि पंजाबी भाषा को बेहतर ढंग से ऑनलाइन प्रमोट किया जा सके। कंप्यूटर साइंस विभाग के डॉ. गुरप्रीत सिंह लहल ने बताया कि पीएसईबी के इस प्रोजेक्ट पर 35 लाख रुपये का खर्च आया है। कुल 100 लेक्चर्स में 30 लेक्चर्स तैयार हो चुके हैं। इनमें से 20 को ऑनलाइन कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी