प्रापटी टैक्स : अंतिम दिन निगम के गल्ले में आए 16 लाख

पुराने बकाया प्रापर्टी टैक्स पर 10 फीसद की छूट के लिए मंगलवार को अंतिम दिन था। अंतिम दिन निगम को प्रापर्टी टैक्स के 16 लाख रुपये मिले।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:32 PM (IST)
प्रापटी टैक्स : अंतिम दिन निगम के गल्ले में आए 16 लाख
प्रापटी टैक्स : अंतिम दिन निगम के गल्ले में आए 16 लाख

जागरण संवाददाता, पटियाला : पुराने बकाया प्रापर्टी टैक्स पर 10 फीसद की छूट के लिए मंगलवार को अंतिम दिन था। अंतिम दिन निगम को प्रापर्टी टैक्स के 16 लाख रुपये मिले। बता दें कि मंगलवार को करीब 500 यूनिट ने अपना प्रापर्टी टैक्स भरा। टैक्स न भरने वालों को अब इसके बाद बकाया प्रापर्टी टैक्स पर 20 फीसद की पैनल्टी और 18 फीसद का ब्याज अदा करना होगा, क्योंकि अब 10 फीसद रिबेट खत्म हो चुकी है। इसके अलावा जिन लोगों ने चालू वित्त वर्ष के प्रापर्टी टैक्स को अभी तक नहीं भरा, वह उसे 31 दिसंबर तक 10 फीसद छूट के साथ भर सकते हैं, लेकिन 31 दिसंबर के बाद चालू वित्तीय वर्ष के प्रापर्टी टैक्स पर 10 फीसद पैनल्टी देनी होगी।

वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) स्कीम के तहत शहर के करीब 45 हजार से अधिक प्रापर्टी मालिकों ने निगम के पास अपना प्रापर्टी टैक्स जमा करवा दिया है। चालू वित्त वर्ष में नगर निगम की ओर से प्रापर्टी टैक्स से होने वाली आय का लक्ष्य करीब 18 करोड़ रुपये रखा गया था। चालू नवंबर तक निगम के पास 11 करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स जमा हुआ है, जबकि सात करोड़ रुपये पेंडिग है। जानकारी के अनुसार इसके अलावा 125 गज तक के यूनिट, विधवा महिलाओं, सैनिकों, अपाहिजों आदि को प्रापर्टी टैक्स से छूट दी गई है। प्रापर्टी टैक्स ब्रांच में स्टाफ की कमी से इंस्पेक्शन नहीं

प्रापर्टी टैक्स शाखा के प्रमुख सुपरिटेंडेंट रमिदर सिंह ने बताया कि करीब सात करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स पेंडिग है जोकि दिसंबर में पूरा होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि शाखा में स्टाफ की कमी के चलते इंस्पेक्शन नहीं हो पा रही, जिसके चलते प्रापर्टी टैक्स लक्ष्य से कम मिल रहा है। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा समय-समय पर लोगों को प्रापर्टी टैक्स संबंधी जागरूक किया जाता रहा है।

chat bot
आपका साथी