पे-स्केल की मांग को लेकर मंदिर श्री काली देवी कर्मियों ने जताया रोष

श्री काली देवी मंदिर की कर्मचारी यूनियन ने वीरवार को पे-स्केल और सर्विस रूल लागू करने की मांग को लेकर काली पट्टियां बांधकर शांतमय ढंग से प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 04:21 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 04:21 PM (IST)
पे-स्केल की मांग को लेकर मंदिर 
श्री काली देवी कर्मियों ने जताया रोष
पे-स्केल की मांग को लेकर मंदिर श्री काली देवी कर्मियों ने जताया रोष

जागरण संवाददाता, पटियाला : श्री काली देवी मंदिर की कर्मचारी यूनियन ने वीरवार को पे-स्केल और सर्विस रूल लागू करने की मांग को लेकर काली पट्टियां बांधकर शांतमय ढंग से प्रदर्शन किया। कर्मियों ने कहा कि प्रदर्शन अगले दो दिन तक जारी रहेगा। जानकारी देते हुए मंदिर कर्मचारी यूनियन के प्रधान पंडित शूरवीर सिंह ने बताया कि मंदिर में इस समय करीब 65 कर्मचारी हैं। इनमें से कई कर्मचारी पिछले 20 साल से ज्यादा समय से नौकरी करने के बावजूद रेगुलर नहीं हो सके हैं। उन्होंने बताया कि सर्विस के आधार पर बहुत ही कम वेतन पर कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा है। शुरुआत में पहले पांच साल कर्मचारियों को 8700 रुपये, पांच साल बाद 12 हजार, दस साल बाद 18 हजार और 30 साल बाद करीब 35 हजार रुपये अदा किए जा रहे हैं और इसके बाद रिटायर होने पर भी बिना कोई पेंशन दिए मात्र 16 महीने का वेतन देकर घर भेज दिया जाता है। ऐसे में वृद्धावस्था में कर्मचारियों का गुजारा मुश्किल हो जाता है। इसी के तहत वह पिछले लंबे समय से वह कर्मचारियों को सर्विस एक्ट में लाने की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शन करने वाले दर्शन कुमार, अनिल शर्मा, कालीकांत झा, गिरीश चंद, श्याम लाल और सोबत सिंह ने बताया कि मंदिर कर्मचारी पिछले लंबे समय से पे-स्केल और सर्विस रूल बनाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस संबंधी प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। इस संबंधी पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा भी आदेश जारी किए गए थे कि मंदिर मुलाजिमों के रूल रेगुलेशन बनाए जाएं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद मौजूदा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें मंदिर कर्मचारियों के सर्विस रूल संबंधी लिखा गया, लेकिन प्रशासन द्वारा जो रूल बनाए गए। उनमें न तो पे-स्केल है और न ही मुलाजिमों को मिलने वाले अन्य कोई वित्तीय भत्ते दिए गए हैं। समूह स्टाफ ने पे-स्केल होने, सर्विस रूल और मुलाजिमों को मिलने वाले अन्य वित्तीय भत्ते लगू करने की मांग की। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि अगर उनकी मांगों संबंधी कोई हल न हुआ तो रविवार को मीटिग कर अगली रणनीति तय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी