कचरा प्रबंधन व दूषित पानी के शोधन के लिए जापानी दल ने किया दौरा

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के गृह नगर पटियाला में कचरा प्रबंधन और प्रदूषित पानी का शोधन करने तीन सदस्यों के जापानी दल ने दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 06:14 AM (IST)
कचरा प्रबंधन व दूषित पानी के शोधन के लिए जापानी दल ने किया दौरा
कचरा प्रबंधन व दूषित पानी के शोधन के लिए जापानी दल ने किया दौरा

जागरण संवाददाता, पटियाला : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के गृह नगर पटियाला में कचरा प्रबंधन और प्रदूषित पानी का शोधन करने तीन सदस्यों के जापानी दल ने दौरा किया। मोहाली स्थित पंजाब इंवेस्टर सम्मिट में भाग लेने आए इस प्रतिनिधिमंडल ने पहले नगर निगम पटियाला में दिया प्रेजेंटेशन और सूलर रोड स्थित एसटीपी प्लांट का दौरा किया। नगर निगम कमिश्नर पूनमदीप कौर कार्यालय में जापान से आए तीन वैज्ञानिकों योशिमतो नकाटा सैन, डॉ. डिग किग, रेमंड नील की दी गई प्रेजेंटेशन में बताया कि किस प्रकार सालिड वेस्ट व पराली को बैक्टीरिया से और प्रदूषित पानी को एंजाइंम्स से साफ करने की तकनीक को जापान ने अपनाया और अपने यहां साफ सफाई को दुर्गंध मुक्त किया गया। साथ ही नदी व तालाब व झीलों के पानी को खेती, जल जीवन व इंसानों के प्रयोग करने लायक बनाया गया है। जापान से आए दल ने बताया कि उन्होंने ऐसा बैक्टीरिया तैयार किया है, जो पराली को दो महीनों में खाद में बदल सकता है। हालांकि इस समय को दो सप्ताह तक लाने के प्रयास जारी हैं, लेकिन सालिड वेस्ट का दुर्गंध मुक्त कर ठिकाने लगाने में यह बेहद कारगर साबित होता है।

डॉ. डिग किग ने एक गोली ऐसी तैयार की है जो आपके सैप्टिक टैंक को एक सप्ताह में पूरी तरह साफ कर सकती है। इस सफाई के बाद मक्खी और मच्छर में भी कमी आ जाएगी। उन्होंने बताया कि रुके हुए पानी में स्थानीय बैक्टीरिया को मारे बिना एंजाइम्स से गंदे से गंदे पानी को साफ किया जा सकता है और चलते पानी के लिए अलग किस्म की तकनीक का उपयोग लाभकारी है। दिलचस्प है कि एक ओर जहां जापान से आया प्रतिनिधिमंडल अपने यहां की गई खोज को आंकड़ों के आधार पर बता रहा था, वहीं नगर निगम पटियाला की ओर से बनवाए गए मिट्टी के कंपोस्ट पिट्ट को देखकर भी खासा प्रभावित हुआ। इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त कमिश्नर लाल विश्वास और अभिषेक ने नगर निगम द्वारा दी गई प्रेजेंटेश्न में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट और सूलर रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से किस प्रकार पानी को प्रदूषण मुक्त किया जा रहा है और खेती के काम में लिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी