गाजीपुर गोशाला में चारे की कमी के कारण चार और गोधन की मौत

गाजीपुर गोशाला समाना में चारे की कमी के कारण रविवार को चार और गोधन की मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 12:34 AM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 12:34 AM (IST)
गाजीपुर गोशाला में चारे की कमी के कारण चार और गोधन की मौत
गाजीपुर गोशाला में चारे की कमी के कारण चार और गोधन की मौत

जागरण टीम, समाना, पटियाला : गाजीपुर गोशाला समाना में चारे की कमी के कारण रविवार को चार और गोधन की मौत हो गई। सरकारी गोशाला में बीमार गोधन को देखने के लिए वेटनेरी डॉक्टर तो क्या कोई मुलाजिम भी ड्यूटी पर नहीं। रविवार को केवल एक मुलाजिम गोशाला में था। गोधन की मौत के बाद भी एसडीएम समाना और अन्य अधिकारी गोशाला नहीं पहुंचे। वहीं गो सेवा कमीशन के नवनियुक्त चेयरमैन सचिन शर्मा ने इसे गो हत्या बताते हुए जांच शुरू करने और सोमवार को गोशाला का दौरा करने की बात कही। दूसरी ओर हिदू संगठनों ने सोमवार को एसडीएम समाना का ऑफिस घेरने की घोषणा की।

दो दिनों में 13 गोधन की मौत के बाद भी गोशाला में हरे चारे की कमी है। रविवार को गोधन की मौत के वजह जानने पहुंचे हिदू संगठनों ने वहां मौजूद एक मुलाजिम से गाय को चारा डालने के लिए कहा तो उसने सिर्फ तूड़ी डालनी शुरू कर दी। समाना से करीब 15 किलोमीटर दूर गाजीपुर गोशाला में हरे चारे की कमी गोधन की मौत का कारण बन रही है। हालांकि समाना के तहसीलदार ने एसडीएम से बात कर गोशाला में वेटनेरी डॉक्टर नियुक्त करने और चारे की व्यवस्था बनाने को कहा, लेकिन एक दिन बीत जाने के बाद भी हालात जस के तस है। गोशाला के हालात देखने से पता चला कि वहां नामात्र हरा चारा गोधन को मिल रहा है। अधिकारी इस मुद्दे पर मौन धारण किए हुए हैं।

अपने स्तर पर करेंगे जांच : सचिन शर्मा

गो सेवा आयोग पंजाब के चेयरमैन सचिन शर्मा ने कहा कि गाजीपुर गोशाला में गोधन की मौत होने की जानकारी मिली है। चारे की कमी से गोधन की मौत होना निदनीय है। सचिन शर्मा ने कहा कि वे इस मामले की गो सेवा कमिश्नर की ओर से जांच करवाएंगे। सोमवार को वे गाजीपुर गोशाला जाएंगे और वहां बढ़ रही अव्यवस्था का जानकारी लेंगे कि किन कारणों से ये हालात बने जांच के बाद कार्रवाई करेंगे।

शिवसेना कार्यकर्ताओं में रोष

चारे की कमी कारण गोधन की मौत के बाद शिवसेना हिदुस्तान के नेताओं ने सोमवार को पटियाला-समाना रोड़ जाम करने की घोषणा की है। हिदू नेताओं ने कहा कि हर महीने चारे के बिलों का भुगतान हो रहा है तो गोधन का चारा कौन खा रहा है। हिदू नेताओं ने कहा कि गोशाला के बिगड़े हालातों पर पहले ही प्रशासन को चेताया जा चुका है परंतु सभी अधिकारी नींद में है। उन्होंने कहा कि सोमवार को समाना-पटियाला मार्ग जाम करेगी।

एसडीएम ने कहा, चारे की कमी नहीं

एसडीएम समाना नमन मड़कन ने कहा कि गोशाला में चारे की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि देखभाल और डॉक्टर के न होने के कारण गोधन की मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि बीमारी और कमजोरी के कारण गोधन की मौत हो रही है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर गोशाला का अकसर राउंड लगाते हैं।

chat bot
आपका साथी