'नो योर कैंडिडेट' ऐप से जानें प्रत्याशियों की अपराधिक पृष्ठभूमि

साल 2022 के विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग (ईसीआइ) द्वारा अपने उम्मीदवार को जानें ऐप शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 06:00 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 06:00 PM (IST)
'नो योर कैंडिडेट' ऐप से जानें 
प्रत्याशियों की अपराधिक पृष्ठभूमि
'नो योर कैंडिडेट' ऐप से जानें प्रत्याशियों की अपराधिक पृष्ठभूमि

जासं, पटियाला : साल 2022 के विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग (ईसीआइ) द्वारा 'अपने उम्मीदवार को जानें' ऐप शुरू किया गया है।

पटियाला के जिला चुनाव अधिकारी सह उपायुक्त संदीप हंस ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करते समय अपने नामांकन पत्र में अपनी अपराधिक पृष्ठभूमि दर्ज करनी होगी। उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन के समय रिटर्निंग अफसर को उम्मीदवार की अपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में हां या नहीं चेक बाक्स पर क्लिक करना होगा और नामांकन के समय उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज को स्कैन और अपलोड करना होगा। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उम्मीदवार की अपराधिक पृष्ठभूमि का दस्तावेज सही है और कोई भी नागरिक इसे 'नो योर कैंडिडेट' ऐप के जरिए देख सकेगा। उन्होंने कहा कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से मतदाता अपने उम्मीदवारों की अपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में जान सकेंगे और यह ऐप उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने में मदद करेगा।

chat bot
आपका साथी