धू-धू कर जली केमिकल फैक्ट्री, छह घंटे में पाया आग पर काबू

फोकल प्वाइंट स्थित जेजे केमिकल्स (129-सी) फैक्टरी में सुबह करीब 10 बजे शार्ट सर्किट से आग लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Sep 2019 12:50 AM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 06:37 AM (IST)
धू-धू कर जली केमिकल फैक्ट्री, छह घंटे में पाया आग पर काबू
धू-धू कर जली केमिकल फैक्ट्री, छह घंटे में पाया आग पर काबू

जासं, पटियाला : फोकल प्वाइंट स्थित जेजे केमिकल्स (129-सी) फैक्टरी में सुबह करीब 10 बजे शार्ट सर्किट से आग लग गई। फायर बिग्रेड की सात गाड़ियों ने छह घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फैक्टरी के मालिक परमजीत सिंह वालिया ने बताया कि उनकी फैक्टरी में आज सुबह करीब 10 बजे उनके पास फैक्टरी मुलाजिमों ने फोन करके बताया कि फैक्टरी में शार्ट सर्किट होने से आग लग गई है । वे उस वक्त रिश्तेदारी में जा रहे थे । फोन पर सूचना मिलने पर वह वापस लौटे। आग लगने से पहले उनकी फैक्टरी में काम करने वाले तीन मुलाजिम साफ सफाई कर रहे थे । इस बीच एक कर्मी ने जब बिजली का स्विच ऑन किया तो शार्ट सर्किट हो गया और केमिकल में आग फैल गई । उस वक्त फैक्ट्री में रहने वाला सुरक्षा कर्मचारी भी मौजूद था । किसी तरह का जानी नुकसान नहीं है, लेकिन स्टॉक किए कैमिकल को आग लगने व इमारत ढहने से लगभग 50 लाख रुपये का नुकसान हो गया है। उनकी फैक्टरी में बैटरी एसिड, डिस्टिलरी वाटर व लैबोरेटरी कैमिकल (दूध की फैट चैक करने वाला) तैयार किया जाता है। उन्होंने बताया कि उनकी फैक्टरी में फायर सेफ्टी सिस्टम लगा हुआ था लेकिन उसे इस्तेमाल करने का मौका नहीं मिला । उस वक्त फैक्टरी में रेत सहित पानी का इंतजाम था ।

इंडस्ट्रियलिस्टों का दर्द, सानूं प्रशासन दी लोड़ नीं, असीं आप्पे अग्ग बुझा लां गे..

सानूं अग्ग बुझाण दे लई प्रशासन दी दी लोड़ नीं, असीं फैक्टरी विच्च लगी अग्ग आपणे आप बुझा लां गे। यहां फोकल प्वाइंट में शनिवार सुबह एक केमिकल फैक्टरी में आग लगने के बाद जब मौका देखने के लिए डिप्टी कमिशनर कुमार अमित पहुंचे तो उन्हें वहां पर इकट्ठे हुए फैक्टरी मालिकों के विरोध का सामना करना पड़ा और उक्त शब्द गुस्साए फैक्टरी मालिकों ने डीसी को कहे । उनके जवाब में डीसी ने सिर्फ इतना कहा कि पहले आग बुझाने दें। रही बात फैक्टरी मालिकों के गुस्से की तो वह बाद में बात करेंगे। उसके बाद डीसी कुमार अमित दोपहर करीब एक बजे तक घटनास्थल पर रहे । इसी बीच वहां पर मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, निगम कमिश्नर जीएस खैहरा, एसएसपी मंदीप सिंह सिद्धू के साथ एडीसी शौकत अहमद परे भी मौजूद रहे और आग बुझने तक वे वहीं पर रहे । इंडस्ट्रियलिस्टों का रोष देखते हुए मेयर ने मौके पर ही फोकल प्वाइंट में एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी पक्के तौर पर खड़ी करने का ऐलान किया। बाद दोपहर सांसद परनीत कौर ने बाद दुर्घटनास्थल का जायजा लेकर मुख्यमंत्री फंड से वित्तीय मदद करवाने का आश्वासन दिया। हादसाग्रस्त फैक्टरी की इमारत ढह गई जबकि बाकी मैटीरियल भी जलकर राख हो गया ।

चार महीने में चौथी बार लगी आग

गर्मी के सीजन में बीते चार महीने के दौैरान फोकल प्वाइंट में चौथी फैक्टरी को आग लगी है और लाखों रुपये का नुकसान हुआ है । हालांकि वे बीते लंबे समय से फोकल प्वाइंट में फायर ब्रिगेड के सब स्टेशन की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन प्रशासन व नगर निगम ने अब तक उनकी कोई सुनवाई नहीं की है । फोकल प्वाइंट एसोसिएशन के प्रधान अश्वनी गुप्ता ने बताया कि मौजूदा कांग्रेस सरकार से पहले अकाली दल की सरकार के समय एक फायर टेंडर सुबह नौ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक फोकल प्वाइंट में खड़ी रहती थी, लेकिन सरकार बदलने के साथ ही वहां से गाड़ी खड़ी होनी बंद हो गई । सब स्टेशन के लिए एसोसिएशन ने निजी खर्चे से आफिस व गाड़ी खड़ी होने के लिए शैड भी बनवा दिया था । उधर, उनके जवाब में मेयर संजीव शर्मा ने कहा कि एक फायर टेंडर आज से रोजाना फोकल प्वाइंट में रहेगा । एसोसिएशन की लंबे समय से चल रही मांग क्यों पूरी नहीं की, तके जवाब पर उन्होंने कहा कि दीवाली के समय ग्रामीण इलाकों में आग की घटनाएं काफी होती हैं जिसके कारण उन्होंने दीवाली के बाद गाड़ी देने की बात कही थी। आज आग बुझाने के लिए कुल सात गाड़ियां जिसमें 4 पटियाला, एक-एक समाना, नाभा व राजपुरा से गाड़ी आईं। हालांकि पुलिस ने दंगइयों पर कंट्रोल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली वज्र गाड़ी भी मंगवाई थी लेकिन उसकी जरूरत नहीं पड़ी । घटना स्थल पर वाहन सुबह 10.30 बजे पहुंच गए थे और वो आग पर पूरी तरह से काबू करने के बाद शाम चार बजे आफिस में पहुंचे। आग लगने के कारण प्रभावित फैक्टरी के साथ प्लास्टिक फैक्टरी व लक्कड़ी की सामग्री की फैक्टरी, दोनों का भी नुकसान हुआ है ।

मुख्यमंत्री फंड से वित्तीय मदद का आश्वासन

बाद दोपहर आग लगने वाली फैक्ट्री का जायजा लेने व फैक्ट्री मालिक के साथ सांत्वना प्रकट करने के लिए आई सांसद परनीत कौर ने कहा कि आग लगने के कारण काफी नुकसान हुआ है । अब वहां पर रोजाना ही एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी खड़ी रहेगी ताकि किसी भी घटना से जल्दी से जल्दी निपटा जा सके । फोकल प्वाइंट में पक्का फायर ब्रिगेड का सब स्टेशन बनाने एवं फैक्ट्री मालिक को वित्तीय मदद दिलवाने के लिए उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के साथ इस बाबत बात करेंगी और हर संभव मदद दिलवाने की पूरी कोशिश करेंगी ।

chat bot
आपका साथी