एक करोड़ से होने वाले कार्याें के आज खुलेंगे टेंडर, संशय बरकरार

शहर के प्रत्येक वार्ड में एक करोड़ से होने वाले कार्याें को लेकर बुधवार (आज) टेंडर खुलने जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 10:59 PM (IST)
एक करोड़ से होने वाले कार्याें के आज खुलेंगे टेंडर, संशय बरकरार
एक करोड़ से होने वाले कार्याें के आज खुलेंगे टेंडर, संशय बरकरार

जागरण संवाददाता, पठानकोट : शहर के प्रत्येक वार्ड में एक करोड़ से होने वाले कार्याें को लेकर बुधवार (आज) टेंडर खुलने जा रहे हैं। टेंडरों का काम सिरे चढ़ेगा कि नहीं को लेकर स्थिति अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं। हालांकि, निगम के एक्सईएन टेंडर पारित करवाने में पेश आ रही सभी बाधाओं को दूर करने की बात तो कर रहे हैं परंतु यह तो समय ही बताएगा कि टेंडर पारित हो पाते हैं कि नहीं। शहरवासियों की भांति मेयर अनिल वासुदेवा भी टेंडरों के खुलने का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। टेंडर की प्रक्रिया सफल होती है तो अगले सप्ताह से प्रत्येक वार्ड में पानी की लीकेज, गलियों-नालियों की रिपेयरिग के काम शुरु हो जाएंगे जिससे लोगों को पेश आ रही परेशानियों का समाधान हो जाएगा।

वर्ष 2015 में पठानकोट नगर कौंसिल को निगम का दर्जा प्राप्त हुआ। निगम बनने के बाद लोगों को बड़ी उम्मीदें थी कि शहर विकास की ओर अग्रसर होगा। लेकिन, निगम लोगों की डम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाई। पहले तीन साल तो शहर में थोड़े बहुत विकास कार्य हुए। लेकिन, सत्ता परिवर्तन होने के बाद विकास कार्यों पर ब्रेक सी लग गई। इसके पीछे मुख्य कारण निगम में भाजपा ओर सत्ता में कांग्रेस पार्टी का होना है। शहर में विकास कार्यों को लेकर दोनों पार्टियों के नेता में काफी ज्यादा क्रेडिट वार भी देखने को मिली। दोनों पार्टियों के नेताओं ने समय-समय पर शहर में हुए विकास कार्यों का क्रेडिट लिया। यही कारण है कि पिछले कई महीनों से शहर में न के समान ही विकास कार्य हो रहे हैं।

1 करोड़ से प्रत्येक वार्ड में दो-दो लाख का होना है काम-

लोकसभा चुनाव से पूर्व हाउस की मीटिग में प्रत्येक वार्ड में दो-दो लाख रुपए की मेंटीनेंस के काम को मंजूरी दी गई थी। लेकिन, उस पर अभी तक काम शुरु नहीं हो पाया था। उसी के तहत पिछले माह निगम ने प्रत्येक वार्ड में करवाए जाने वाले कार्याें के लिए टेंडर काल किया था। प्रस्ताव के मुताबिक प्रत्येक वार्ड में जैसे डैमेज पानी की लाइन बदलना, सीवरेज के टूटे ढक्कनों को ठीक करना, गलियों-नालियों की रिपेयर आदि काम करवाए जाने हैं। काम न होने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कार्यों को स्वीकृति न देने पर मेयर ने लगाए थे कमिश्नर पर आरोप

काबिलेगौर हो कि विगत माह एफएंडसीसी की मीटिग में 4 करोड़ 10 लाख से पारित हुए कार्यों में कमिश्नर कम डीसी पठानकोट की ओर से स्वीकृति प्रदान न करने पर मेयर अनिल वासुदेवा ने कमिश्नर पर हल्ला बोलते हुए उन्हें कांग्रेस का एजेंट तक कह दिया था। इतना ही नहीं हाउस में 10 करोड़ के कार्यों को निकाय विभाग की ओर से मंजूरी न देने पर भी वह राज्य सरकार से काफी ज्यादा खफा है। मेयर अनिल वासुदेवा का कहना है कि राज्य सरकार जानबूझ कर पारित कार्यों को मंजूरी नहीं दे रही जिस कारण शहर में विकास कार्य रुके हुए हैं।

कोट्स

हाउस की पिछली मीटिग में पारित हुए कार्यों में से प्रत्येक वार्ड में दो-दो लाख रुपये से करवाए जाने वाले कार्यों के लिए बुधवार को टेंडरिग निकाले जाएंगे। टेक्निकल कारणों की वजह से पिछले सप्ताह यह कार्यवाई पूरी नहीं हो पाई थी। बुधवार को दोपहर तीन बजे के बाद टेंडर निकाले जाएंगे और जिस फर्म का रेट सबसे कम होगा उसे काम अलाट कर दिया जाएगा।

सरदार सुरजीत सिंह, एक्सईएन ओएंडएम (ओएंडएम- आप्रेशन एंड मेंटीनेंस) कोट्स

टेंडर खुलने का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। टेंडर खुलने के बाद शहर के प्रत्येक वार्ड में काम शुरु होने से आमजन को राहत मिलेगी और लोगों को पेश आ रही परेशानियों का समाधान होगा। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले सप्ताह एफएंडसीसी की मीटिग की जाएगी

अनिल वासुदेवा, मेयर

chat bot
आपका साथी