केंद्रीय विद्यालय स्वच्छता के प्रति ली शपथ

केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1 वायुसेना स्थल पठानकोट में प्राचार्य अशोक कुमार की अध्यक्षता में दिनांक 1 से 15 सितम्बर तक मनाएं जा रहे स्वच्छता पखवाड़े का समापन किया गया जिसमें विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं,अध्यापकों व कर्मचारियों ने शपथ ग्रहण की कि वह स्वच्छता को अपने निजी जीवन का अंग बनाएंगे तथा घर,समुदाय व विद्यालय को स्वच्छ रखने के लिए प्रत्येक सप्ताह दो घंटे का समय देंगे ताकि हमारा आसपास का वातावरण हमेशा स्वच्छ बना रह सके।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 06:37 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 06:37 PM (IST)
केंद्रीय विद्यालय स्वच्छता के प्रति ली शपथ
केंद्रीय विद्यालय स्वच्छता के प्रति ली शपथ

संवाद सहयोगी, पठानकोट: केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1 वायुसेना स्थल पठानकोट में प्राचार्य अशोक कुमार की अध्यक्षता में दिनांक 1 से 15 सितम्बर तक मनाएं जा रहे स्वच्छता पखवाड़े का समापन किया गया जिसमें विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं,अध्यापकों व कर्मचारियों ने शपथ ग्रहण की कि वह स्वच्छता को अपने निजी जीवन का अंग बनाएंगे तथा घर,समुदाय व विद्यालय को स्वच्छ रखने के लिए प्रत्येक सप्ताह दो घंटे का समय देंगे ताकि हमारा आसपास का वातावरण हमेशा स्वच्छ बना रह सके।

इस मौके पर छात्रों में स्वच्छता जागरूकता उत्पन्न करने हेतु विभिन्न प्रतियोगिताएं भाषण, चित्रकला, निबंध, स्किट, पत्र लेखन, स्लोगन प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लेकर अपनी प्रतिभा को उजागर किया। इस दौरान छात्रों ने वेस्ट सामग्री से उत्कृष्ट कलाकृतियां बनाकर विद्यालय स्तर पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जिसकी प्राचार्य अशोक कुमार व समस्त स्टाफ ने सराहना की। इस अवसर पर विभिन्न अध्यापकों द्वारा हैंडवॉश कैसे किया जाएं,जल को स्वच्छ कैसे रखा जाएं,विभिन्न बीमारियों से कैसे बचा जाएं आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। इस दौरान वाटर हॉरवे¨स्टग डे पर मुनीष चम्बियाल द्वारा उपयोगी वार्तालाप व सामग्री बच्चों को प्रदान की गई। इस दौरान प्राचार्या अशोक कुमार ने विभिन्न प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को स्वच्छता मैडल देकर सम्मानित किया। 

वहीं केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-1 में प्राचार्य अशोक कुमार की ओर से 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़े का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर स्वच्छता प्रभारी श्रीमति शशि कला ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता ही सेवा के तहत प्रथम कक्षा से पाचवीं तक के विद्यार्थियों ने जहां अपनी-अपनी कक्षा की सफाई की। वहीं 6वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों सक्रिय रूप से हिस्सा लेते हुए कक्षाओं के साथ-साथ विद्यालय परिसर,टीचर्स कालोनी व आसपास के एरिया की सफाई की तथा सारे कूड़ा कर्कट को एक स्थान पर एकत्रित करने के पश्चात उसे कूड़ा स्थल पर फैंका। इस दौरान दूषित हो रहे वातावरण को बचाने के लिए विद्यार्थियों द्वारा स्कूल प्रांगण में विभिन्न औषधीय युक्त व छायादार पौधों को रोपण किया गया। इस दौरान विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छता में अपना योगदान व भविष्य की स्वच्छता संबंधी योजनाओं को बताते हुए करीब 500 पोस्टकार्ड लिखे। इस अवसर पर विद्यार्थियों की सराहना करते हुए प्राचार्य अशोक कुमार एवं खाद्य प्रबंधन समिति के अध्यक्ष अमर ज्योति द्वारा विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को रिफ्रैशमेंट प्रदान की गई। इस अवसर पर स्वच्छता प्रभारी शशि कला,नरेश कुमार,मुनीष चम्बियाल,वरिन्द्र कुमार,श्रीमति गीतांजलि,अनीता पठानिया,अनीता डोगरा,संगीता,अनीता गुप्ता,राधा रानी,दिव्या ज्योति,रानी शर्मा,पवन धीमान आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी