बकाया धारकों के खिलाफ एक बार फिर रुकी कार्रवाई

बकाया धारकों पर कार्रवाई करने के प्लान पर फिर से विराम लग गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 07:00 AM (IST)
बकाया धारकों के खिलाफ एक बार फिर रुकी कार्रवाई
बकाया धारकों के खिलाफ एक बार फिर रुकी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, पठानकोट : बकाया धारकों पर कार्रवाई करने के प्लान पर फिर से विराम लग गया है। कारण यह है कि रेंट ब्रांच स्टाफ की ड्यूटी प्रधानमंत्री स्वनिधि स्ट्रीट वेंडर योजना के काम को पूरा करने में लगा दी गई है। अगले तीन से चार दिनों तक स्टाफ इसी काम में व्यस्त रहेगा, जिसके चलते इस सप्ताह बकाया धारकों पर कार्रवाई हो पाना मुश्किल है।

...

नगर निगम की अपनी है कुल 608 दुकानें

शहर के विभिन्न एरिया में नगर निगम की अपनी 608 दुकानें है। इनमें से करीब 80 ऐसे दुकानदार हैं जिन्होंने पिछले कई वर्षों से अपना बनता किराया जमा नहीं करवाया जो करीब 29 लाख रुपये से अधिक हो गई है। चिन्हित किए गए बकाया धारकों में से 12 डिफाल्टर ऐसे पाए गए हैं, जिन पर 10 लाख से अधिक की राशि स्टैंड कर रही है। वह ऐसे दुकानदार हैं जिन्होंने पिछले दस से पंद्रह वर्षों से अपना बकाया जमा नहीं करवाया है। रेंट ब्रांच द्वारा उक्त बकाया धारकों को कई बार मौखिक तौर पर अपना बनता बकाया जमा करवाने के लिए कहा गया, परंतु उन्होंने इस पर गंभीरता नहीं दिखाई। इसके बाद निगम ने फरवरी में धारकों को नोटिस भेज कर अपना बकाया जमा करवाने के लिए कहा। लेकिन, पहले ब्रांच की किसी अन्य कार्य में ड्यूटी लग गई। उसके बाद चुनाव की वजह से काम ढीला हो गया। अब चुनाव संपन्न होने के बाद रैंट ब्रांच ने सोमवार से बकाया धारकों पर कार्रवाई करने की बात कही थी। लेकिन, स्टाफ की स्ट्रीट वेंडरों को लोन वितरित के काम में ड्यूटी लगा दिए जाने के कारण काम फिर से रुक गया है।

पहले फेज में इन दुकानदारों पर होगी कार्रवाई

12 ऐसे दुकानदार जिन्होंने पिछले 15 से 20 वर्षों से अपना बकाया जमा नहीं करवाया

-यह राशि 10 लाख से उपर है

-पुष्प सिनेमा के सामने स्टोवों का कारोबार करने वाले दुकानदार पर 1.73 लाख रुपये की राशि स्टैंड कर रही है।

-गांधी चौक में एक होजरी का काम करने वाला दुकानदार है जिस पर 78 हजार से अधिक का किराया हो चुका है।

-एमसी बाजार में पापड़-बढि़या वाले पर भी 70 हजार

-एमसी बाजार में ही दूध विक्रेता पर 34 हजार

-एमसी बाजार में ही पंतग बेचने वाले पर 28 हजार

- सलारिया चौक में प्लास्टिक के समान का कारोबार करने वाले पर 36 हजार रुपये की राशि बकाया है

.......................

अभी तीन-चार दिन कोई भी कार्रवाई कर पाना मुश्किल है

रेंट ब्रांच की इंचार्ज इंस्पेक्टर दर्शना का कहना है कि पिछले दिनों हायर अथारिटी ने उन्हें बकाया धारकों से बकाया राशि वसूलने के लिए कहा था। लेकिन, बीते शुक्रवार की दोपहर को प्रधानमंत्री स्वनिधि स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत बचे वेंडरों के फार्म भरने के काम को पूरा करने में डयूटी लगाई गई है। जिसके चलते अभी तीन-चार दिन कोई भी कार्रवाई कर पाना मुश्किल है।अगले सप्ताह हायर अथारिटी बकाया धारकों के साथ जैसे निपटने का आदेश करेगी उसी के तहत काम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी