पठानकोट के सभी विद्यार्थी बोले-नहीं करेंगे नकल

28 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षाओं को शांतिमय एवं नकल रहित बनाने के लिए पंजाब भर में शिक्षा विभाग की ओर से सख्त हिदायतें जारी हो चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Feb 2018 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Feb 2018 03:00 AM (IST)
पठानकोट के सभी विद्यार्थी बोले-नहीं करेंगे नकल
पठानकोट के सभी विद्यार्थी बोले-नहीं करेंगे नकल

संवाद सहयोगी, पठानकोट : 28 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षाओं को शांतिमय एवं नकल रहित बनाने के लिए पंजाब भर में शिक्षा विभाग की ओर से सख्त हिदायतें जारी हो चुकी हैं। इन्हीं हिदायतों की पालना करते हुए आज जिला पठानकोट के समस्त स्कूलों में अध्यापकों तथा विद्यार्थियों की ओर से नकल रहित परीक्षाओं के लिए प्रण लिया गया। जिला शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए इन हिदायतों की पालना करते हुए जिले भर के प्रत्येक स्कूल में सुबह की असेंबली में विद्यार्थियों ने नकल न करने तथा न ही किसी को नकल करवाने देने की शपथ ली। जिले भर के स्कूलों में नकल रहित परीक्षाएं देने के लिये ली गई इस शपथ को शिक्षा विभाग के सचिव कम चेयरमैन कृष्ण कुमार की ओर से जारी की गई हिदायतों पर सामूहिक रूप से मनाया गया है।

समारोह की तरह करें परीक्षाओं का इंतजार : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं में नकल कर पास होने वाले विद्यार्थी जीवन में किसी भी प्रतियोगिता को पास नहीं कर पाते। अपने हक तथा मेहनत से लिये गए अंक ही विद्यार्थियों का भविष्य तय करते हैं। उन्होंने कहा कि आज जिले भर के सरकारी, प्राइवेट तथा एडिड स्कूलों में इस समारोह को करवाने जाने का एकमात्र उद्देश्य बच्चों के भीतर से बोर्ड की परीक्षाओं का भय खत्म करना है। उन्होंने विद्यार्थियों को भी परीक्षाओं में भयभीत होने की बजाए, इन्हें समारोह की भांति उत्साह पूर्वक मनाने की हिदायतें दी।

chat bot
आपका साथी