टैंक चौक से सुजानपुर तक दौड़ने और साइक्लिंग के लिए बनेगा ट्रैक

पठानकोट-सुजानपुर स्थित एमबी लिग नहर को नया रूप देने के लिए वन विभाग की ओर से कार्य शुरू कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 10:19 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 10:19 PM (IST)
टैंक चौक से सुजानपुर तक दौड़ने और साइक्लिंग के लिए बनेगा ट्रैक
टैंक चौक से सुजानपुर तक दौड़ने और साइक्लिंग के लिए बनेगा ट्रैक

संवाद सहयोगी, पठानकोट : पठानकोट-सुजानपुर स्थित एमबी लिग नहर को नया रूप देने के लिए वन विभाग की ओर से कार्य शुरू कर दिया गया है। विभाग की ओर से टैंक चौक से सुजानपुर मार्ग पर बनने वाली इस पार्क पर छोटेपुर और गंदलालाहड़ी के समीप छोटे-छोटे पार्क तैयार किए जाएंगे। इन पार्कों में जहां एक ओर लोग सुबह-शाम सैर कर सकेंगे। वहीं दूसरी ओर इन पार्कों में लगने वाले सजावटी और फूलदार पौधों को देख तरोताजा भी हो सकेंगे। वन विभाग ने इस पार्क को तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस मार्ग पर पहले ही विभाग की ओर से दो किलोमीटर के एरिया में पार्क तैयार की गई थी, जबकि उसके आगामी दो किलोमीटर की पार्क का कार्य विगत लंबे समय से बंद पड़ा था। विभाग की ओर से अब इस दो किलोमीटर के एरिया को डवलप करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जेसीबी लगाकर इस मार्ग को समतल किया जा रहा है।

इन-इन प्रजातियों के लगाए जाएंगे पौधे-

वन विभाग की ओर से इस मार्ग पर नहर तथा सड़क के दोनों ओर चार हजार से अधिक सजावटी पौधे लगाए जाएंगे। इसमें कनेर, सतपत्ति, वॉटल ब्रश,अमलताश इत्यादि की प्रजातियां शामिल है। इस पार्क में विभाग की ओर से आंखों को तरोताजा करने वाली अन्य प्रजातियों के फूल लगने वाले पौधे भी लगाए जाएंगे। विभाग की ओर से इस पार्क में औषधीय पौधों को लगाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

...........................................................

जिलाधीश करेंगे उद्घाटन: डीएफओ

डीएफओ डाक्टर संजीव तिवारी ने कहा कि इस पहले से दो किलोमीटर बनी चुकी पार्क को अब आगे दो किलोमीटर तक बढ़ाकर सुजानपुर तक तैयार किया जा रहा है। इस पार्क का उदघाटन जिलाधीश संयम अग्रवाल की ओर से इसी सप्ताह किया जाएगा। इस पार्क के दोनों ओर शानदार प्रजातियों के फूल देने वाले पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही दौड़ने तथा साइक्लिंग करने वालों के लिए 4-4 किलोमीटर का ट्रैक बनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी