सेहत विभाग ने डेंगू को लेकर चेकिग अभियान तेज

जानकारी देते हेल्थ इंस्पेक्टर अविनाश शर्मा व रजिद्र कुमार ने बताया कि स्प्रे टीम ने घरों व आस-पास में स्प्रे कर दी गई। साथ ही लोगों को जागरूक किया गया है। कि घर के आस-पास पानी जमा न होने दें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Aug 2022 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 04 Aug 2022 05:30 PM (IST)
सेहत विभाग ने डेंगू को लेकर चेकिग अभियान तेज
सेहत विभाग ने डेंगू को लेकर चेकिग अभियान तेज

संवाद सहयोगी, पठानकोट: सेहत विभाग की चार टीमों की ओर से वीरवार को रामशरणम् कालोनी, पटेल नगर, सुजानपुर रोड में डेंगू के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान मोहल्ले के घरों में कूलरों, गमलों, फ्रिज के बैक ट्रे, पक्षियों को पानी पिलाने वाले प्याले, पानी की टंकियों आदि की चेकिग की गई। चेकिग के दौरान कबाड़ के सामान, पानी के ड्रम, टायर में भारी मात्रा में डेंगू के मच्छर का लारवा पाया गया, जिसे टीम ने मौके पर नष्ट करवाया और घर में रहने वाले सदस्यों को चेतावनी दी गई कि आगे से घर में ज्यादा देर तक पानी स्टोर करके न रखें । ऐसा न करने पर निगम को साथ लेकर चालान काटा जा सकता है।

जानकारी देते हेल्थ इंस्पेक्टर अविनाश शर्मा व रजिद्र कुमार ने बताया कि स्प्रे टीम ने घरों व आस-पास में स्प्रे कर दी गई। साथ ही लोगों को जागरूक किया गया है। कि घर के आस-पास पानी जमा न होने दें। ज्यादा देर तक पानी स्टोर करके न रखें क्योंकि ऐसे में पानी में लार्वा पैदा हो सकता है। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर हमेशा दिन के समय काटता है। ऐसे में पूरी बाजू के कपड़े पहन कर रखें ताकि मच्छर काट न पाये। साथ की मच्छर भगाने वाली क्रीमों का उपयोग करें। सेहत विभाग ने लोगों से अपील की है कि इस साल लोग डेंगू को खत्म करने में उनका साथ दें। सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाए। मौके हेल्थ इंस्पेक्टर अनोख लाल व स्प्रे टीम मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी