90 लाख से बदलेगी छह स्मार्ट स्कूलों की नुहार

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को उंचा उठाने के लिये लगातार किये जा रहे प्रयासों के तहत अब जिले के छह स्कूलों को स्मार्ट स्कूल का दर्जा दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 12:13 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 12:13 AM (IST)
90 लाख से बदलेगी छह स्मार्ट स्कूलों की नुहार
90 लाख से बदलेगी छह स्मार्ट स्कूलों की नुहार

संस, पठानकोट : शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को उंचा उठाने के लिये लगातार किये जा रहे प्रयासों के तहत अब जिले के छह स्कूलों को स्मार्ट स्कूल का दर्जा दिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से चयनित किये गये इन स्कूलों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बनाने के लिये 90 लाख रूपए की राशि जिला शिक्षा विभाग कार्यालय में पहुंच चुकी है। इस राशि को खर्च कर जहां स्कूलों के सौन्दर्यकरण के लिये फूल एवं पौधे लगाये जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर रंग-रोगन के साथ-साथ बच्चों को ई-कंटेंट के माध्यम से शिक्षित करने के लिये कक्षाओं में प्रोजेक्टर तथा स्क्रीन भी लगाने का काम तीव्र गति से चल रहा है। विभागीय स्तर पर 31 मार्च 2019 से पहले इस राशि को खर्च कर इन स्कूलों में अब नए एंगल से बच्चों को शिक्षित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। चयनित किये गये इन स्कूलों में सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल घो,धार,जंगल भवानी,नरोट जैमल ¨सह,भोआ तथा मीरथल को चयनित किया गया है। शिक्षा विभाग ने जारी की गई राशि से इन स्कूलों को नया रूप देने पर काम चल रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो 2018-19 के सैशन में हर हाल में बच्चों को इनमें शिक्षा देनी शुरू कर दी जाएगी।

पांच स्कूलों के प्रिंसिपल ने अपने स्तर पर शुरू किए प्रयास

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से जिले के छह स्कूलों का चयन स्मार्ट स्कूलों के लिये करने के बाद जिले के पांच अन्य स्कूलों के प्रिसिपल तथा स्टाफ ने अपने स्तर पर स्कूलों को नया रूप देना शुरू कर दिया है। इन स्कूलों के स्टाफ तथा प्रिसिपल के इन प्रयासों के कारण ये स्कूल क्षेत्र के प्राइवेट स्कूलों को भी पूरी तरह से टक्कर दे रहे हैं। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बधानी, घियाला, दौलतपुर, डेयरीवाल तथा शहीद मक्खन ¨सह सीनियर सैकेंडरी स्कूल ऐसा है जहां सरकारी सुविधाओं के साथ-साथ बच्चों को प्राइवेट स्कूलों के सामान ही बोर्ड की परीक्षाओं के लिये तैयार किया जा रहा है।

154 स्कूलों में इंग्लिश मीडियम से पढ़ाने की योजना

जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी रविन्द्र शर्मा ने कहा कि इस मार्च माह में शुरू होने वाले आगामी सैशन में हर हाल में स्मार्ट कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी। विभाग की ओर से जारी हुई राशि का बड़ा भाग खर्च कर दिया गया है जो कार्य शेष रहते हैं,उन्हें मार्च से पहले पूरा कर दिया जाएगा। डीईओ ने कहा कि इसके साथ ही इस साल जिला भर के समस्त 154 सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम को शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिये लगातार स्कूल स्टाफ तथा प्रिसिपलों से बैठकें चल रही हैं तथा उन्हें अधिक से अधिक बच्चों को मोटिवेट करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी