पंजाब बोर्ड की 10वीं की परीक्षा आज से, 9134 स्टूडेंट देंगे पेपर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 11:57 PM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 11:57 PM (IST)
पंजाब बोर्ड की 10वीं की परीक्षा आज से, 9134 स्टूडेंट देंगे पेपर
पंजाब बोर्ड की 10वीं की परीक्षा आज से, 9134 स्टूडेंट देंगे पेपर

संस, पठानकोट : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो जाएंगी। परीक्षा में जिले 9134 विद्यार्थी भाग लेंगे। इसके लिए जिले में 77 सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा को शांतमय और नकल रहित करवाने के लिए पहली बार जिले में सुपरिंटेंडेंट, कंट्रोलर के अतिरिक्त डिप्टी कंट्रोलर विजिलेंस की तैनाती की गई है। सभी सेंटरों में कम से कम एक डिप्टी कंट्रोलर होगा, जिसकी ड्यूटी परीक्षा के दौरान सेंटर के बाहर अमन-शांति बनाए रखने तथा नकल रोकना होगी। सुरक्षा को लेकर परीक्षा सेंटरों के बाहर धारा 144 लागू रहेगी। प्रत्येक सेंटर के बाहर दो से तीन पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे। आज पंजाबी का पेपर है। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक होगी।

एक दर्जन उड़न दस्तों की तैनाती

शिक्षा विभाग ने ड्यूटी पर तैनात किए गए स्टाफ को भी चेताया गया है कि यदि किसी कमरे में नकल होते कोई विद्यार्थी काबू आ गया तो नकल करने वाले तथा वहां तैनात स्टाफ पर विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला में चल रहे परीक्षा केन्द्रों में जिलाधीश, तहसीलदार तथा एसडीएम रैंक के पदाधिकारी किसी भी स्थल पर नकल होने की सूचना पाते ही कार्रवाई करने के लिये बाध्य हैं। एक दर्जन के करीब उड़न दस्तों की तैनाती की गई हैं।

डीजीएसई टीम ने परीक्षा से पहले किया सेंटरों का दौरा

जानकारी के अनुसार शुक्रवार से शुरू होने वाले दसवीं कक्षा की परीक्षाओं की तैयारियों को जांचने तथा पहले से चल रही बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के प्रबन्धों को देखने के लिए डीजीएसई चंडीगढ़ की एक टीम ने बीते कल पठानकोट का दौरा किया तथा परीक्षा केन्द्रों को जांचा। जांच करने आई टीम ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा में अभी तक एक भी नकल का केस सामने न आने तथा शांतमय ढंग से चल रही परीक्षाओं पर संतुष्टि जाहिर की। डीईओ रविन्द्र शर्मा ने भी अभिभावकों की ओर से परीक्षाओं में दिए गए पूर्ण सहयोग पर संतोष जताया तथा दसवीं कक्षा की परीक्षा में भी इसी ढंग से सहयोग देने की अपील की।

नकल रोकने के लिए डीजीएसई टीमों के साथ-साथ छह अन्य टीमें गठित : डीईओ

डीईओ सेकेंडरी रविन्द्र शर्मा ने कहा कि दसवीं कक्षा की परीक्षाएं पूरी तरह से नकल रहित होगी। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग की ओर से पहले ही तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। नकल रोकने के लिए डीजीएसई चंडीगढ़ की ओर से जहां उड़न दस्तों की ओर से परीक्षाओं में लगातार चेकिग की जाएगी वहीं दूसरी ओर जिला स्तर पर भी 6 अन्य टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों द्वारा लगातार परीक्षाओं में चेकिग की जाएगी।

chat bot
आपका साथी