दो नशा तस्करों की संपत्ति जब्त, 50 पर निशाना

नशे को खत्म करने के लिए पुलिस ने अपनी ताकत झोंक रखी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Jul 2019 06:20 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jul 2019 06:28 AM (IST)
दो नशा तस्करों की संपत्ति जब्त, 50 पर निशाना
दो नशा तस्करों की संपत्ति जब्त, 50 पर निशाना

राजीव पाठक नवांशहर : नशे को खत्म करने के लिए पुलिस ने अपनी ताकत झोंक रखी है। जिले में नशे का जाल फैला कर युवाओं की जिदगी के साथ खिलवाड़ करने वाले नशा तस्करों की संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई अब पुलिस ने शुरू कर दी है। पिछले महीने दो नशा तस्करों की 21 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की है। दोनों आरोपित पति-पत्नी हैं। इसके अलावा नवांशहर पुलिस ने पचास ऐसे नशा तस्करों की लिस्ट तैयार की है, जिनकी संपत्ति का पता लगाया जा रहा है। जिला पुलिस नशा तस्करों की कुंडली भी तैयार कर रही है। जिले में 13 सौ से अधिक नशा तस्कर हैं। ये वे तस्कर हैं, जिनके खिलाफ यहां पांच साल में विभिन्न थानों में एनडीपीएस एक्ट के तहत एक हजार से अधिक मामले दर्ज हुए हैं। ये तस्कर अफीम, चूरा-पोस्त, हेरोइन, स्मैक, चरस, नशीला तरल, नशीला पाउडर, टीके व नशे के कैप्सूल सहित सभी तरह के नशो के तस्करी में शामिल हैं। एसएसपी अलका मीना बताया कि पुलिस जिले में नशा तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए अब उन नशा तस्करों की संपत्तियों की जांच कर रही है, जिन पर पहले से कई मामले दर्ज हैं। हाल ही में नवांशहर पुलिस ने थाना सदर के अंतर्गत गांव लंगड़ोया निवासी मोहन लाल व उसकी पत्नी सत्तो की सारी संपत्ति को जब्त किया है। उनके खिलाफ नशा तस्करी के आठ मामले दर्ज हैं। अलका मीना ने कहा कि दोनों नशा तस्कर सालों से नशा तस्करी कर रहे हैं और ये आठ बार पकड़े जा चुके हैं।

पुलिस से बचने के लिए संबंधियों के नाम बनाते हैं संपत्ति

एसएसपी ने बताया कि जिले के 50 ऐसे नशा तस्करों की पहचान की गई है, जो सालों से नशा तस्करी में शामिल हैं। इन नशा तस्करों ने बहुत संपत्ति बना रखी है। उनका ब्यौरा जुटाया जा रहा है। तस्कर नशे के जरिए बनाई गई संपत्ति को बचाने के लिए अपने नाम पर संपत्ति नहीं बनाते हैं। वे अपने संबंधियों के नाम पर संपत्ति बनाते हैं। ऐसे संबंधियों की भी जानकारी जुटाई जा रही है, जिससे उक्त संपत्तियों को अटैच किया जा सके।

21 लाख के प्लाट के अलावा बाइक व बैंक खाता भी अटैच

पुलिस द्वारा की गई जांच में नशा तस्करी में शामिल मोहन लाल व उसकी पत्नी सत्तो के नाम पर एक कनाल का प्लाट है। इसकी कीमत करीब 21 लाख 53 हजार 500 रुपये की है। इसके साथ एक मोटरसाइकिल है जिसकी कीमत करीब 15 हजार और एक बैंक अकाउंट अटैच किया गया है जिसमें 10596 रुपये थे। मोहन लाल के खिलाफ साल 1975 में पहला मुकद्दमा एक्साइज एक्ट के तहत दर्ज किया गया था। इसके बाद साल 1986 में अफीम एक्ट के तहत, 1989 में एक्साइज एक्ट, 1990, 93,94,98 व 2002 में एनडीपीएस एक्ट के मामले दर्ज हुए थे। ----------------

chat bot
आपका साथी