डीएपी पर सब्सिडी बढ़ा कर किसानों को केंद्र ने दी राहत : प्रीतपाल बजाज

नवांशहर किसानों के खातों में सीधे गेहूं के भुगतान के बाद कृषि में इस्तेमाल होने वाली डीएपी खाद के दाम बढ़ने की आशंका से जहां किसान परेशान थे वहां मोदी सरकार ने डीएपी पर सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया है। यह बात भाजपा के जिला महासचिव प्रीतपाल बजाज ने कही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 10:00 PM (IST)
डीएपी पर सब्सिडी बढ़ा कर किसानों को केंद्र ने दी राहत : प्रीतपाल बजाज
डीएपी पर सब्सिडी बढ़ा कर किसानों को केंद्र ने दी राहत : प्रीतपाल बजाज

जागरण संवाददाता, नवांशहर

किसानों के खातों में सीधे गेहूं के भुगतान के बाद कृषि में इस्तेमाल होने वाली डीएपी खाद के दाम बढ़ने की आशंका से जहां किसान परेशान थे, वहां मोदी सरकार ने डीएपी पर सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया है। यह बात भाजपा के जिला महासचिव प्रीतपाल बजाज ने कही है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती कीमतों के कारण डीएपी की कीमतें बढ़ी हैं। मगर, इसे लेकर किसानों में आक्रोश था। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने तुरंत डीएपी पर सब्सिडी देने की घोषणा की, जिससे किसानों को बड़ी राहत मिली है।

उन्होंने बताया कि पिछले साल डीएपी की कीमत 1,700 रुपये प्रति बोरी थी और उस पर सरकार 500 रुपये की सब्सिडी दे रही थी। ऐसे में किसानों को यह 1,200 रुपये प्रति बोरी मिल रही थी। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती कीमतों के चलते डीएपी की कीमत अब 2400 रुपये प्रति बोरी हो गई है। ऐसे में केंद्र सरकार ने सब्सिडी को बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रति बोरी कर दिया है, ताकि किसानों को पुराने भाव 1,200 रुपये प्रति बोरी पर ही डीएपी मिलती रहे।

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले सरकार ने सब्सिडी बढ़ाने का संकेत देते हुए कहा था कि इस पर विचार किया जा रहा है। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार सतत और किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और ऐसे में मूल्य वृद्धि का प्रभाव उन पर नहीं पड़ने दिया जाएगा। उन्होंने कहा किसी भी समस्या का हल हमेशा टेबल पर बैठ कर ही निकलता है। उन्होंने किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की राशि डालने की भी सराहना की।

chat bot
आपका साथी