'मिशन रेड स्काई' के अंतर्गत बनाया जाएगा रोजगार के काबिल : डीसी

नवांशहर पंजाब सरकार द्वारा किसी कारण नशे की दलदल में फंस चुके नौजवानों को नशा मुक्त कर उन्हें रोजगार दिलाने के लिए विशेष प्रोग्राम मिशन रेड स्काई शुरू किया गया है। इसे अमलीजामा पहनाने के लिए जिले में टीमों का गठन कर आगामी एक सप्ताह के लिए विशेष प्रोग्राम बनाए गए हैं। यह जानकारी डीसी डा. शेना अग्रवाल ने इस मिशन को सुचारू ढंग के साथ अंजाम देने के लिए अधिकारियों के साथ की विशेष बैठक में दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:53 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:53 PM (IST)
'मिशन रेड स्काई' के अंतर्गत बनाया जाएगा रोजगार के काबिल : डीसी
'मिशन रेड स्काई' के अंतर्गत बनाया जाएगा रोजगार के काबिल : डीसी

जागरण संवाददाता, नवांशहर

पंजाब सरकार द्वारा किसी कारण नशे की दलदल में फंस चुके नौजवानों को नशा मुक्त कर उन्हें रोजगार दिलाने के लिए विशेष प्रोग्राम 'मिशन रेड स्काई' शुरू किया गया है। इसे अमलीजामा पहनाने के लिए जिले में टीमों का गठन कर आगामी एक सप्ताह के लिए विशेष प्रोग्राम बनाए गए हैं। यह जानकारी डीसी डा. शेना अग्रवाल ने इस मिशन को सुचारू ढंग के साथ अंजाम देने के लिए अधिकारियों के साथ की विशेष बैठक में दी है।

उन्होंने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत विभिन्न विभागों के लगभग 50 अधिकारियों को मिशन रेड स्काई अफसर नियुक्त कर के टीमें बनाईं गई हैं। पहले पड़ाव के दौरान इलाज के दौरान नशा छोड़ चुके नौजवानों की रेड स्काई अफसरों द्वारा व्यक्तिगत तौर पर काउंसिलिग की जाए। बाद में उनकी योग्यता अनुसार नौकरी व स्वरोजगार के लिए उनकी परख की जाएगी। सभी मिशन रेड स्काई अफसरों को 10-10 नौजवान दिए जाएंगे, जो उक्त नौजवानों का रोजगार के लिए डाटा तैयार करेंगे और बाद में योग्य नौजवानों को प्रशिक्षण देकर उनको नौकरी दिलाई जाएगी। जो नौजवान पहले से ही काम जानते हैं, परंतु नौकरी नहीं करना चाहते, उनको स्वरो•ागार स्कीमों के अंतर्गत अपना कारोबार शुरू करने के लिए कर्ज मुहैया करवाया जाएगा।

इस दौरान ओट सेंटर वाइज शेड्यूल देकर अधिकारियों को हिदायत दी कि वे अपना काम मेहनत और गंभीरता के साथ करें, क्योंकि यह सरकार का बहुत ही अहम प्रोग्राम है। यह एक तरह के साथ भले का भी काम है। इसलिए अधिकारियों को निजी तौर पर रुचि लेते इसको अंजाम देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि नशा एक बीमारी है, जिससे नौजवानों को बाहर निकाल कर उनको समाज की मुख्य धारा में शामिल करना सभी की जिम्मेदारी है।

इस मौके पर एडीसी (ज) आदित्य उप्पल, जिला रोजगार हुनर विकास व प्रशिक्षण अफसर रुपिदर कौर के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी, नगर कौंसिलों के ईओ, बीडीपीओ और पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी