सेक्रड स्टैनफोर्ड स्कूल ने मनाई वसंत पंचमी

नवांशहर सेक्रड स्टैनफोर्ड स्कूल में प्रिसिपल आशु की देखरेख में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम करवाया गया। इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों ने मां सरस्वती का पीले रंग के कपडे़ पहन कर पूजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 12:19 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 12:19 AM (IST)
सेक्रड स्टैनफोर्ड स्कूल ने मनाई वसंत पंचमी
सेक्रड स्टैनफोर्ड स्कूल ने मनाई वसंत पंचमी

जागरण संवाददाता, नवांशहर

सेक्रड स्टैनफोर्ड स्कूल में प्रिसिपल आशु की देखरेख में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम करवाया गया। इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों ने मां सरस्वती का पीले रंग के कपडे़ पहन कर पूजन किया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भंगड़ा व गिद्दा डाला तथा मैदान में विभिन्न खेल भी खेले। इसके अतिरिक्त पंतगें उड़ाई। इस अवसर पर विद्यार्थियों को पतंग उड़ाने के दौरान बरते जाने वाली सावधानियों सहित कोरोना महामारी के बारे में भी जागरूक किया गया।

इस अवसर प्रिसिपल आशु ने बताया कि वसंत सब ऋतुओं का राजा है। इस ऋतु का इंतजार इंसानों के साथ प्रकृति को भी रहता है। मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था। वहीं वीर हकीकत राय ने इसी दिन छोटी आयु में लाहौर में जाकर धर्म के लिए कुर्बानी दी थी। इस दिन सतगुरु राम सिंह का जन्मदिवस भैणी साहिब में श्रद्धापूर्वक मनाया जाता है।

उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि वे चाइनीज डोर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें और पालीथिन से बनी पतंगें न उड़ाएं। चाइनीज डोर इंसानों के साथ पशु व पक्षियों के लिए भी घातक है। वहीं पालीथिन के पतंग पर्यावरण के लिए खतरा हैं। हमें पर्यावरण का विशेष ध्यान रखना होगा, ताकि सभी लोग स्वस्थ रहें।

इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले दूसरी कक्षा के हरजाप सिंह को वसंत प्रिस तथा पहली कक्षा की प्रिया को वसंत प्रिसेस का खिताब दिया गया। अंत में सभी को पीले रंग का प्रसाद बांटा गया। इस मौके पर सुखजिदर कौर, ज्योति, अशविदर कौर, इंद्रजीत कौर, शहनाज बैगम, जसप्रीत सैनी, बलविदर कौर, नवप्रीत कौर आदि हाजिर रहे।

chat bot
आपका साथी