मंडियों में कल से शुरू होगी धान की सरकारी खरीद

जागरण टीम, नवांशहर जिले की मंडियों में एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान की खरीद को लेकर जिला प्

By Edited By: Publish:Thu, 29 Sep 2016 05:37 PM (IST) Updated:Thu, 29 Sep 2016 05:37 PM (IST)
मंडियों में कल से शुरू होगी धान की सरकारी खरीद

जागरण टीम, नवांशहर

जिले की मंडियों में एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान की खरीद को लेकर जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं लेकिन दानामंडी नवांशहर को जाती सड़क की हालत दयनीय है। मंडी में जिला प्रशासन की ओर से किए गए प्रबंधों जिनमें लाइटों की व्यवस्था, किसानों के लिए पीने वाले पानी की व्यवस्था सही तरीके से करवाई गई है। करियाम रोड से दाना मंडी के अंदर को जाती सड़क की सफाई भी की जा रही है।

किसान भी प्रबंधों से संतुष्ट

अपना धान लेकर मंडी में आए किसान पवित्र ¨सह ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से सारे प्रबंध किए गए हैं। उन्हें किसी चीज की कोई कमी नहीं आई है। सरकार को किसानों को 24 घंटे में अदायगी का इंतजाम करना चाहिए। मंडी में आए किसान सुरजीत ¨सह ने कहा कि जब धान की आमद लगातार होती है तो जिला प्रशासन की तरफ से किए जाते प्रबंध कम पड़ जाते हैं जिसके चलते किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मंडियों में आई फसल की तुरंत बोली लगानी चाहिए।

उधर शैलर मालिकों की ओर से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल भी की गई है। एसोसिएशन के प्रधान दिनेश चोपड़ा ने बताया कि उनकी हड़ताल पांच अक्टूबर तक चलेगी तथा इस उपरांत जगरांव में वो लोग धरना देंगे। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती तब तक उनकी हड़ताल जारी रहेगी।

बाक्स के लिए

कई जगहों से टूटा है रेलवे रोड

एक अक्टूबर से मंडियों में शुरू होने वाली सरकारी खरीद को देखते हुए जिला प्रशासन ने भले ही पूरी तैयारी कर ली है परंतु नेहरू गेट से दानामंडी तक जाती टूटी सड़क की है। इस सड़क पर कई जगहों पर गहरे गड्ढे हैं जिसके चलते वहां से गुजरने वाले भारी भरकम वाहनों व धान से भरी ट्रैक्टर ट्रालियों को ले जाना खतरे से खाली नहीं। थोड़ी थोड़ी दूर पर पड़े इन गहरे गड्ढों को बनवाने के लिए स्थानीय दुकानदारों व शहरवासियों से पहले भी जिला प्रशासन से मांग की जा चुकी है जबकि इसका कोई हल नहीं निकाला गया। इस बारे में मंडी बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि इस सड़क पर जल्द ही पैचवर्क करवा दिया जाएगा।

इनसेट

किसानों को नहीं होगी कोई समस्या : स्वर्ण सिंह

जिला मंडी अधिकारी स्वर्ण ¨सह ने कहा कि जिले की मंडियों में सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। इस बार किसानों को किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। जिला मंडी अधिकारी ने बताया कि जिले की 31 मंडियों हैं जहां पर नमी की मात्रा चेक करने के लिए हर एक मंडी में एक मीटर उपलब्ध है। इन 31 मंडियों में से सिर्फ 29 मंडियों में ही काम होगा जबकि मीरपुर जट्टां व सूरापुर मंडी में कोई आढ़ती न होने के चलते काम नहीं होगा। उन्होंने किसानों से अपील की कि वो धान को सुखाकर ही मंडियों में लाएं ताकि उन्हें मंडी में आकर किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर से पनग्रेन, पनसप, मार्कफेड, वेयर हाऊस व पंजाब एग्रो की ओर से धान की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को यदि कोई समस्या आती है तो वो उनसे सीधे मिल सकते हैं।

chat bot
आपका साथी