खाद्य पदार्थ बेचने वाले होंगे प्रशिक्षित

माननीय कमिशनर फूड एंड ड्रग पंजाब के दिशा निर्देशों के अनुसार फूड एंड ड्रग ऐडमिनस्ट्रेशन डायरेक्टोरेट ने राज्य में सभी लायसेंस धारक रजिस्टर्ड फूड व्यापारियों को ट्रेनिग देने की मुहिम शुरु की गई है। श्री मुक्तसर साहिब में जिला स्तर पर यह ट्रेनिग देने के लिए प्रोगराम शुरु किया गया है। जिसमें डॉ. रिचा एडीसी मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुए। इस संबंध

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 07:44 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 07:44 PM (IST)
खाद्य पदार्थ बेचने वाले होंगे प्रशिक्षित
खाद्य पदार्थ बेचने वाले होंगे प्रशिक्षित

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

कमिशनर फूड एंड ड्रग पंजाब के दिशा निर्देशों के अनुसार फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन डायरेक्टोरेट ने राज्य में सभी लायसेंस धारक रजिस्टर्ड फूड व्यापारियों को ट्रेनिग देने की मुहिम शुरू की है। इसमें डॉ. रिचा एडीसी मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुए।

डॉ. रिचा ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से खाने पीने वाली वस्तुओं का व्यापार करने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया गया है। मुहिम अधीन राज्य में काम करने वाली फूड प्रोसेसिग कंपनियों के कम से कम एक नुमाइंदे को ट्रेनिग दी जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि फूड से टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी आफ इंडिया के साथ रजिस्टर्ड 10 कंपनियों को ट्रेनिग के लिए चुना गया है और हर कंपनी को औसतन 2-3 जिलों में ट्रेनिग देने का काम सौंपा गया है। फूड से टी और स्टैंडर्ड एक्ट 2006 अधीन सुरक्षा गुणवत्ता मानकों निजी सफाई और सफाई केसाथ सबंधित फूड बिजनेस आप्रेटरों को ट्रेनिग देने का फैसला किया गया है।

कंवलप्रीत सिंह सहायक कमिश्नर फूड ने कहा कि खुराक पदार्थों की शुद्धता और गुणवता को बरकरार रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि खाना बनाने, भंडारण, बेचने, ढुलाई कर्मचारियों की निजी सफाई और उस जगह की सफाई के मामले में कमी होने पर खपतकारों की सेहत को खतरा होता है और इस एक्ट की धाराओं अधीन कारोबारियों को दोषी होने पर जुर्माना लगाया और सजा हो सकती है। इस ट्रेनिग की फीस 750 /- रुपए है। जिस का भुगतान फूड बिजनस आपरेटर को करना पड़ेगा जबकि रेहड़ी वालों को यह ट्रेनिग मुफ्त दी जाएगी। सिवल सर्जन ने सबंधित विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि वह इस ट्रेनिग संबंधी खाने पीने वाली वस्तुओं का कारोबार करने वाले व्यक्तियों को जागरूक करने और उनको यह जरूरी ट्रेनिग लेने के लिए प्रेरित करें।

chat bot
आपका साथी