पंजाब का पहला निजी आक्सीजन कंसट्रेटर बैंक एमएलए आफिस में शुरू

डायलेसिस के मरीजों को आ रही आक्सीजन की समस्या को देखते हुए कांग्रेस विधायक डा.हरजोत कमल की पहल पर पंजाब का पहला निजी स्तर पर आक्सीजन कंसंट्रेक्टर बैंक विधायक के आफिस में स्थापित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 05:00 AM (IST)
पंजाब का पहला निजी आक्सीजन कंसट्रेटर बैंक एमएलए आफिस में शुरू
पंजाब का पहला निजी आक्सीजन कंसट्रेटर बैंक एमएलए आफिस में शुरू

जागरण संवाददाता, मोगा

कोरोना संक्रमण के दौर में कोविड के मरीजों के अलावा, हृदय रोगी, डायलेसिस के मरीजों को आ रही आक्सीजन की समस्या को देखते हुए कांग्रेस विधायक डा.हरजोत कमल की पहल पर पंजाब का पहला निजी स्तर पर आक्सीजन कंसंट्रेक्टर बैंक विधायक के आफिस में स्थापित किया गया है। यह बैंक पंजाब सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव की मंजूरी के बाद स्थापित किया गया है। यहां से कोविड ही नहीं बल्कि दूसरी गंभीर बीमारी से पीड़ित जिन मरीजों को आक्सीजन की जरूरत है, उन्हें पांच दिन के लिए कंसंट्रेटर उपलब्ध हो सकेगा। क्या है मामला

कोविड के दिनों में आक्सीजन की बड़े स्तर पर कमी को देखते हुए लोगों ने आक्सीजन सिलेंडर घरों में भरवाकर रख लिए थे। बड़े स्तर पर कालाबाजारी शुरू हो गई थी। इस स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले में सभी अस्पतालों, घरों में मौजूद आक्सीजन सिलेंडरों को अपने कब्जे में ले लिया था, आक्सीजन सिलेंडर सिर्फ कोविड मरीजों को दिया जा रहा है, जो मरीज कोविड से पीड़ित नहीं है लेकिन दूसरी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें आक्सीजन बैड के लिए एसडीएम के पास बड़ी संख्या में एप्लीकेशन आ चुकी हैं लेकिन कोविड के अलावा किसी दूसरी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज को आक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल पा रहे थे। विधायक ने की पहल

गंभीर होती जा रही इस समस्या को देखते हुए विधायक डा.हरजोत कमल ने पहल करते हुए पंजाब सरकार से लिखित में आवेदन कर अनुमति मांगी कि वे निजी स्तर पर अपने एनआरआई मित्रों के सहयोग से आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक स्थापित करना चाहते हैं, ताकि अगर किसी कोविड के मरीज या फिर हृदय रोगी या दूसरे किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज को आक्सीजन की जरूरत होती है तो पांच दिन के लिए कंसंट्रेटर उसे उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि कोविड के अलावा दूसरी बीमारी से पीड़ित मरीजों का राहत दी जा सके। पंजाब सरकार ने विधायक के इस प्रकार को मंजूरी दे दी। इसके बाद विधायक ने एनआरआइ डा.सुखजीत सिंह हांगकांग आदि के सहयोग से छह आक्सीजन कंटंस्ट्रेटर मंगाकर बैंक की स्थापना कर दी। इससे पहले भी विधायक उस समय सुर्खियों में आ चुके हैं जब पहले चरण में सिविल अस्पताल में एक भी वेंटीलेटर नहीं था, तब विधायक ने निजी प्रयासों से अस्पताल को चार मोबाइल वेंटीलेटर व एक मानीटर दिलवाया था।

कैसे मिलेंगे कंसट्रेटर

विधायक आफिस में स्थापित आक्सीजन कंसट्रेटर किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित जरूरतमंद को चिकित्सक की सलाह पर निशुल्क पांच दिन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, पांच दिन के बाद मरीज को कंसंट्रेटर बैंक में जमा कराना होगा, ताकि उसका उपयोग दूसरे मरीज के लिए किया जा सके।

भविष्य के लिए बड़ी योजना

विधायक डा.हरजोत कमल ने यहीं तक अपने प्रयास सीमित नहीं रखे बल्कि 50 लाख की लागत से लगने वाले आक्सीजन जनरेटर प्लांट के लिए आवेदन केन्द्र सरकार को करा दिया है, ताकि पीपीपी माडल पर ये प्लांट जिले में स्थापित कर आने वाले दिनों में आक्सीजन के संकट को पूरी तरह समाप्त किया जा सके, केन्द्र के समक्ष आवेदन कराने के साथ ही पीपीपी मोड पर लगाने के लिए अपने एनआर आई मित्रों के साथ विचार विमर्श शुरू कर दिया है, ताकि मंजूरी मिलते ही तत्काल उसके लिए धनराशि जुटाकर काम शुरू कराया जा सके।

chat bot
आपका साथी