80 वर्ष की आयु वाले वोटर पोस्टल बैल्ट पेपर से डाल सकेंगे वोट : डीएस मांगट

। भारतीय चुनाव कमिशन की ओर से प्रत्येक मतदाता का मतदान करना यकीनी बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:07 PM (IST)
80 वर्ष की आयु वाले वोटर पोस्टल बैल्ट 
पेपर से डाल सकेंगे वोट : डीएस मांगट
80 वर्ष की आयु वाले वोटर पोस्टल बैल्ट पेपर से डाल सकेंगे वोट : डीएस मांगट

संवाद सहयोगी,मोगा

भारतीय चुनाव कमिशन की ओर से प्रत्येक मतदाता का मतदान करना यकीनी बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत 2022 विधानसभा चुनाव में 80 साल या इससे पर ज्यादा उम्र वाले वोटरों को पोस्टल बैल्ट पेपर से वोट डालने की सुविधा दी जा रही है।

यह जानकारी बुधवार को फिरोजपुर डिवीजन के कमिश्नर कम रोल आब्जर्वर दलजीत सिंह मांगट ने जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नुमाइंदों, चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों व चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए योग्य वोटरों को चुनाव आचार संहिता लागू होने के एक हफ्ते के भीतर निर्धारित फार्म भरकर अपने क्षेत्र के बीएलओ को देना होगा। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से बुजुर्ग वोटरों को पोलिग बूथ पर आने की जरूरत नहीं होगी वहीं वोट प्रक्रिया में और ज्यादा पारदर्शिता आएगी। उन्होंने कहा कि इस के साथ ही दिव्यांग वोटरों और अन्य वोटरों के लिए भी सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने समूह चुनाव अधिकारियों को हिदायत दी कि कोई भी वोट बिना जांच काटा न जाए। अकसर शिकायत मिलती है कि कुछ शरारती लोगों द्वारा जानबूझ कर कुछ लोगों के वोट कटवा दिए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव कमीशन द्वारा योग्यता एक जनवरी, 2022 के आधार पर वोटर सूची में संशोधन का काम जारी है। जिन नागरिकों की आयु एक जनवरी 2022 को 18 साल या इससे अधिक है और उनका वोट नहीं बना है तो उन्हें वोट बनवाने और इसे दुरुस्त करवाने के लिए चुनाव कमीशन द्वारा 30 नवंबर 2021 तक का समय दिया गया है। कामकाज वाले दिन कोई भी एसडीएम दफ्तर में जाकर अपने नए वोट का फार्म भर कर दे सकता है। इसके अलावा भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन फार्म भी भरा जा सकता है। अगर फिर भी किसी किस्म की परेशानी आती है तो 1950 टोल फ्री नंबर पर फोन कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यदि किसी वोटर को वोटर कार्ड में कुछ ठीक करवाना है या वोट कटवाना है तो उसका भी फार्म भर दिया जा सकता है।

उन्होंने समूह नागरिकों से अपील की कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से दिए गए सुनहरी मौके का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अलग -अलग राजनीतिक दल अपने बूथ स्तर एजेंट जरूर नियुक्त करें ताकि इस प्रोग्राम को सफल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि 18 साल आयु पूरी करने वाले युवाओं को वोटर बनने के लिए उत्साहित किया जाए। बैठक दौरान डीसी हरीश नायर ने भरोसा दिलाया कि जिला मोगा में हर योग्य व्यक्ति को वोटर बनाने में कोई भी कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। बैठक में मोगा के विधायक डा. हरजोत कमल, धर्मकोट के विधायक सुखजीत सिंह काका लोहगढ़, एडीसी जरनल हरचरन सिंह, शिरोमणि अकाली दल की तरफ से कुलदीप सिंह जोगेवाला, भाजपा की तरफ से बोहड़ सिंह गिल, सीपीआइएम की तरफ से करनैल सिंह भंमरा, जिला कांग्रेस कमेटी के हरविंदर सिंह बिट्टू, आम आदमी से हरमनजीत सिंह आदि नेता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी