NIA ने की विस्फोट मामले की जांच, कोरियर से नहीं नाले की स्लैब के नीचे रखी सामग्री मेें हुुुआ था विस्फोट

एनआइए बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल टीम फोरेंसिक टीम ने बाघापुराना में हुए विस्फोट के मामले में साक्ष्य एकत्रित किए। आइजी कौस्तुभ शर्मा ने कहा कि पुलिस को सुराग मिल गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:40 AM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 10:40 AM (IST)
NIA ने की विस्फोट मामले की जांच, कोरियर से नहीं नाले की स्लैब के नीचे रखी सामग्री मेें हुुुआ था विस्फोट
NIA ने की विस्फोट मामले की जांच, कोरियर से नहीं नाले की स्लैब के नीचे रखी सामग्री मेें हुुुआ था विस्फोट

बाघापुराना [मनी सिंगला]। बाघापुराना के कोटकपूरा रोड पर हुए धमाके को पुलिस ने गंभीरता से लिया है। चंडीगढ़ से नेशनल इन्वेस्टीगेशन की टीम ने पहुंचकर विस्फोटक के प्रकार की जांच शुरू कर दी है। इस बीच पुलिस ने स्पष्ट कर दिया कि विस्फोट कोरियर से नहीं हुआ, बल्कि दुकान के बाहर नाली के ऊपर रखी स्लैब के नीचे किसी चीज से हुआ था।

प्रारंभिक जांच में पुलिस को विस्फोट के कुछ अहम सुबूत हाथ लगे हैं। संभावना है कि विस्फोटक सामग्री कोई रखकर गया था। पुलिस आरोपित की तलाश में जुट गई है। टीम को मौके से लोहे की कीलें, लोहे का बुरादा व विस्फोटक में प्रयोग होने वाली कुछ सामग्री मिली है। घटना की सूचना मिलने के बाद बुधवार को एनआइए के अलावा जालंधर से बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल यूनिट, फोरेंसिक विभाग की टीम भी पहुंच गई थी। सभी एजेंसियों ने अपने-अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। इस बीच, आइजी फरीदकोट रेंज कौस्तुभ शर्मा व एसएसपी हरमनबीर ङ्क्षसह गिल ने घटनास्थल का जायजा लिया। आइजी व एसएसपी ने बताया कि मामले के हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है। अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

क्या है मामला

डीटीडीसी कोरियर इंटरनेशनल सर्विस का मुलाजिम गुरदीप सिंह अपने चाचा छोटू राम के साथ तीस जून को सात पार्सल लेकर मोटरसाइकिल से लौटा था। बाघापुराना में गुरदीप किसी काम से स्टार कम्यूनिकेशन नामक कोरियर सर्विस की दुकान के अंदर चला गया। कोरियर वाला थैला छोटू राम के पास ही था। वह दुकान के बाहर नाले के ऊपर रखी सीमेंट की स्लैब पर बैठकर बीड़ी पीने लगा। इसी दौरान जोरदार धमाका हुआ। उसकी बाईं बाजू और टांग में से खून निकलने लगा। कपड़े फट गए। धमाके में कोरियर शॉप के शीशे भी टूट गए।

इस दौरान एक कोरियर का पैकेट भी फट गया। शुरुआत में कुछ ही समझ में नहीं आया। ऐसा लगा मानो कोरियर के बीच में मौजूद किसी पार्सल में रखी सामग्री से विस्फोट हुआ है। मौके पर पहुंची पुलिस ने सबसे पहले कोरियर की जांच पर ही फोकस किया। कोरियर का रिकॉर्ड चेक किया तो वह जितने वजन का बुक कराया गया था, विस्फोट के बाद उसे तोलने के बाद उतने ही वजन का निकला। जांच में पुलिस की ये आशंका दूर हो गई कि विस्फोट कोरियर से नहीं हुआ। उसी के बाद एनआइए की टीम को बुलाया गया।

chat bot
आपका साथी