244 स्थानों पर मिला डेंगू का लारवा किया नष्ट

। सेहत विभाग की ओर से डेंगू से निपटने के लिए तैयार की गई रणनीति के तहत इस बार सेहत विभाग ने युद्ध स्तर पर गतिविधियां शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:59 PM (IST)
244 स्थानों पर मिला डेंगू का लारवा किया नष्ट
244 स्थानों पर मिला डेंगू का लारवा किया नष्ट

संवाद सहयोगी,मोगा

सेहत विभाग की ओर से डेंगू से निपटने के लिए तैयार की गई रणनीति के तहत इस बार सेहत विभाग ने युद्ध स्तर पर गतिविधियां शुरू कर दी हैं।

पिछले वर्ष डेंगू के केसों में बढ़ोत्तरी हुई थी जिसका मुख्य कारण कोरोना के कारण डेंगू विरोधी गतिविधियों का देर से शुरू होना माना गया था। इस बार अप्रैल महीने में विभाग द्वारा ब्रीड चेकरों की भर्ती करके डेंगू विरोधी गतिविधियां शुरू कर दी गई है। जिन मोहल्लों में पिछले वर्ष डेंगू के ज्यादा केस आए थे, उन इलाकों में घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव संबंधी जागरूक किया जा रहा है।

जिला एपडीमोलोजिस्ट डा. मनीष अरोड़ा ने बताया कि सेहत विभाग की टीमों ने डेंगू का लारवा नष्ट करने के लिए 850 घरों व दुकानों की जांच की है। उन्होंने आम लोगों से अपील की कि घरों, दुकानों, फैक्ट्रियों में साफ पानी पांच दिन से अधिक न जमा होने दें। हेल्थ सुपरवाइजर महेन्द्रपाल लूंबा ने कहा कि 3370 घरों की जांच की गई। इस दौरान 244 स्थानों पर डेंगू का लारवा बरामद हुआ है जिसे नष्ट करके टीम द्वारा फागिंग करवाई गई है। इस मौके पर हैल्थ वर्कर गगनप्रीत सिंह, पार्षद जतिदर कुमार नीला, दीपक सिक्का, पुरुषोत्तम लाल, हरीश, सागर आदि उपस्थित थे। कोटपा एक्ट का पालन न करने वाले दुकानदारों के कटेंगे चालान एसएमओ डा. संजय पवार, डा. अमरिदर सिंह नोडल अफसर व ब्लाक एजुकेटर राजेन्द्र कुमार ने तंबाकू एक्ट 2003 के तहत पोस्टर जारी करते हुए कहा कि एक्ट को सही ढंग से लागू करवाने, सरकारी इमारतों, दफ्तरों आदि को तंबाकूनोशी रहित घोषित करने और इस संबंध में बोर्ड लगाने संबंधी निर्देश दिए हैं।

एसएमओ डा. पवार ने कहा कि सिविल सर्जन मोगा डा. अमरप्रीत कौर बाजवा की अगुआई में लोगों को तंबाकू का प्रयोग से होने वाले नुकसान से अवगत करवाने, चालान गतिविधियां तेज करने, संस्थाओं व दफ्तरों को तंबाकू मुक्त घोषित करने के लिए हेल्थ सुपरवाइजरों की टीमें गठित की गई है। कोटपा एक्ट की धारा चार व छह के तहत बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बैंक, बाजार, पार्क एवं होटल, ढाबों आदि जगहों पर तंबाकूनोशी करने वालों के ये टीमें चालान काटेंगी। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं के नजदीक तंबाकू की बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी