कोरोना के साथ-साथ डेंगू भी पसारने लगा पैर, चार की मौत

यहां एक ओर कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Oct 2020 11:58 PM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2020 05:10 AM (IST)
कोरोना के साथ-साथ डेंगू भी पसारने लगा पैर, चार की मौत
कोरोना के साथ-साथ डेंगू भी पसारने लगा पैर, चार की मौत

नानक सिंह खुरमी, मानसा : यहां एक ओर कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है, वहीं इसी बीच डेंगू का प्रकोप भी बढ़ने लगा है, जिसने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ आम लोगों को चिता में डाल दिया है।

लोगों का कहना है कि मच्छर काटने से उनको भयानक बीमारियां होने का खतरा मंडरा रहा है। अगर देखा जाए तो हाल ही में मानसा के शहर बरेटा में डेंगू के डंक से चार लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके चलते लोग सकते में हैं।

सेहत विभाग लोगों को मच्छरदानियां व क्रीमें बांट रहा है, व लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मगर स्वास्थ्य विभाग के लाख दावों के बावजूद व लाखों रुपये खर्च करने के बावजूद डेंगू मच्छर व मलेरिया हर साल अपना कहर बरपा ही जाता है। क्योंकि समय रहते डेंगू मच्छर से निपटने की तैयारियां नहीं की जाती।

मौसम में बदलाव व नमी आना इसका मुख्य कारण है। इस बार के सीजन की शुरुआत में ही डेंगू मच्छर के डंक से शहर बरेटा में चार लोगों की मौत हो गई है, तथा सैकड़ों की तादाद में लोग बीमार हुए बिस्तर पर हैं। मानसा में पिछले पंद्रह दिन से डेंगू का प्रकोप काफी बढ़ गया है जिससे लोगों को अपना जीवन बचाने के लिए बेहद सावधान रहने की जरूरत है। डेंगू से बचाव को टीमें गठित की

एसएमओ डा. हरचंद सिंह ने कहा कि डेंगू बुखार से बचाव के लिए जिले में सेहत विभाग द्वारा टीमें गठित की गई हैं जोकि लोगों को जागरूक कर रही हैं। सरकारी अस्पताल मानसा में डेंगू के मरीजों के लिए छह स्पेशल बेड तैयार किए गए हैं। वही मानसा के सरकारी अस्पताल में डेंगू के टेस्ट की सुविधा है, जोकि बिलकुल फ्री है। उन्होंने बताया कि फिलहाल अभी डेंगू बुखार से पीड़ित कोई मरीज भर्ती नहीं है तथा करीब 10 लोगों की ओपीडी के बाद उनका घरों में ही इलाज चल रहा है।

सेहत विभाग को सहयोग दे रही कौंसिल

नगर कौंसिल के ईओ विशाल दीप ने कहा कि वैसे तो हमारे विभाग की टीम द्वारा सेहत विभाग के हरेक काम में मदद की जाती है। इसके साथ ही। लोगों को जागरूक किया जाता है कि अपने आसपास कूड़ा कर्कट न फैलाएं जिससे हम डेंगू व मलेरिया से बच सकते हैं।

chat bot
आपका साथी