पेट्रोल पंप से पकड़ी चार चिप, एक रिमोट

By Edited By: Publish:Sun, 03 Mar 2013 01:05 AM (IST) Updated:Sun, 03 Mar 2013 01:06 AM (IST)
पेट्रोल पंप से पकड़ी चार चिप, एक रिमोट

कार्यालय प्रतिनिधि, मानसा : पेट्रोल पंपों की मशीनों में चिप लगाकर रिमोट के जरिये ग्राहक को चूना लगाने के मामले में पुलिस के हाथ एक और सफलता लगी है। पुलिस ने कोटधरमू के निकट गांव उड्डत भगत राम के एक पेट्रोल पंप से चार चिपें व एक रिमोट बरामद की है। इन चिपों के जरिए ही पेट्रोल की मात्रा कम या अधिक की जाती थी।

शनिवार को डीएसपी सुलखन सिंह व थाना कोटधरमू के मुखी जसकरण सिंह ने टीम समेत गांव उड्डत भगत राम के पेट्रोल पंप साहिबजादा जुझार सिंह किसान सेवा केंद्र नामक पंप की मशीनों में लगी चिपें व रिमोट बरामद किया। इस पंप की ठगी का मामला उजागर करने में पेट्रोल पंप मालिक ने भी पुलिस को पूर्ण सहयोग दिया। इस मामले को लेकर नाप-तोल विभाग के कुछ अधिकारियों में भी डर बना हुआ है।

पुलिस ने बताया कि इन चिपों व व रिमोट के साथ पेट्रोल पंप से पेट्रोल डलवाते समय व्यक्ति को देखकर उसके साथ ठगी की जाती थी। पंप के कारिंदे ग्राहक को देखने के बाद अपनी चोरी की मात्रा का पैमाना बनाते। यह नई चिपें पहले पकड़ी गई चिपों से अलग हैं।

डीएसपी सुलखन सिंह ने बताया कि इस पंप के कारिंदे इंजीनियर अंकुर कुमार व यूपी वासियों के साथ मिले हुए थे। उनके द्वारा व उक्त पंप मालिक से चोरी-छिपे कारिंदों द्वारा ग्राहकों से ठगी की जाती थी। एसएसपी डा. नरिंदर भार्गव ने कहा कि मामले की जांच जारी है। पुलिस पता कर रही है किन पेट्रोल पंपों पर उक्त व्यक्तियों ने चिपें फिट की हैं। इसके बाद पूरी योजना बनाकर सभी पंपों को चेक किया जाएगा।

---------------

ग्राहक के रुतबे से तय होती थी ठगी की मात्रा

पुलिस के अनुसार पेट्रोल पंप के कारिंदे ग्राहक की कैटेगिरी तय कर ठगी मारते थे। इसके तहत आम आदमी को पेट्रोल देते समय प्रति लीटर दस रुपये, किसी अफसर या पहुंच वाले व्यक्ति के साथ दो रुपये प्रति लीटर व नए व्यक्ति के साथ पांच रुपये प्रति लीटर की ठगी करते थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी