Swine Flu In Ludhiana: पहली बार एक दिन में स्वाइन फ्लू के 11 नए मरीज मिले, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

Swine Flu In Ludhiana शहर में माैसमी बीमारियाें का खतरा बढ़ गया है। जिले में काेविड के बाद स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ रहा है। साेमवार काे एक ही दिन में 11 मरीज मिलने से विभाग में हड़कंप मच गया।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Sep 2022 08:29 AM (IST) Updated:Tue, 20 Sep 2022 08:29 AM (IST)
Swine Flu In Ludhiana: पहली बार एक दिन में स्वाइन फ्लू के 11 नए मरीज मिले, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
Swine Flu In Ludhiana: शहर में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ा। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Swine Flu In Ludhiana: जिले में एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण लगातार घट रहा है, वहीं दूसरी तरफ स्वाइन फ्लू तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को 24 घंटे के भीतर स्वाइन फ्लू के 11 नए मरीज सामने आए। इस सीजन में पहली बार एक दिन में स्वाइन फ्लू के इतने अधिक मरीज आए हैं। इसके बाद सेहत विभाग ने आनन फानन में स्वाइन फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी। जिसमें सिविल सर्जन डा. हितिंदर कौर ने लोगों को स्वाइन फ्लू के प्रति आगाह करते हुए सावधानियां बरतने को कहा है।

डिस्ट्रिक एपिडिमोलाजिस्ट डा. रमनप्रीत कौर के अनुसार 11 मरीजों में जिले के रहने वाले छह मरीज रहे, जबकि पांच मरीज दूसरे जिलों के हैं। वहीं 15 संदिग्ध मरीज भी मिले। इनमें से 11 जिले और 5 दूसरे जिले के हैं। अब तक जिले के रहने वाले 34 लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से सात मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि 131 संदिग्ध मरीज मिले हैं, जो अलग अलग अस्पतालों में भर्ती हैं।

वहीं दूसरे जिलों के 56 मरीज स्वाइन फ्लू पाजिटिव आए हैं, जबकि 234 संदिग्ध मरीज मिले हैं। साल 2018 के बाद पहली बार स्वाइन फ्लू के इतने अधिक मरीज मिले हैं। चार साल पहले जिले मेंस्वाइन फ्लू के 68 मरीजों की पुष्टि हुई थी।जबकि पिछले साल केवल एक मरीज ही स्वाइन फ्लू पाजिटिव आया था।

तेज बुखार, खांसी जुकाम, दस्त, गले में दर्द हो ताे स्वाइन फ्लू की जांच करवाएं

सिविल सर्जन डा. हितिंदर कौर ने कहा कि लुधियाना ही नहीं, बल्किदेशभर में स्वाइनफ्लू के मामलों में अचानक बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर किसी को एक सौ एक से अधिक तेज बुखार, खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, छींके आने, नाक बहने, शरीर सुस्त होने, गले में दर्द महसूस हो तो ऐसी स्थिति में स्वाइन फ्लू का टेस्ट करवा लेना चाहिए। यह टेस्ट सरकारी अस्पतालों में बिलकुल निशुल्क होता है। इसके साथ ही इलाज भी अस्पताल में निशुल्क है। उन्होंने कहा कि जिन्हें भी उक्त लक्षण महसूस हो तो वह खांसते, छींकते वक्त मुंह पर रूमाल रखें। अपना इस्तेमाल किया हुआ तौलिया व अन्य चीज किसी दूसरे को न दें। जयादा से ज्यादा पानीपीएं।

डेंगू के आठ नए मरीज मिले

उधर जिले में डेंगू के आठ नए मरीजों की पुष्टि हुई। इनमें से एक जिले व सात दूसरे जिले के रहे। जिले में अब तक डेंगू के 81 मरीज मिल चुके हैं। जबकि जबकि सस्पेक्टेड केस 1278 हैं।

chat bot
आपका साथी