गुरु नानक देव जी की राह पर चली पंजाब पुलिस, अब खास अंदाज में छेड़ा अभियान

पंजाब पुलिस भी श्री गुरु नानक की बताई राह पर कदम बढा दिए हैं। पंजाब ट्रैफिक पुलिस ने गुरु नानकदेव की राह पर चलते हुए पैदल जागरूकता अभियान शुरू किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 24 Nov 2018 08:55 AM (IST) Updated:Sat, 24 Nov 2018 08:55 AM (IST)
गुरु नानक देव जी की राह पर चली पंजाब पुलिस, अब खास अंदाज में छेड़ा अभियान
गुरु नानक देव जी की राह पर चली पंजाब पुलिस, अब खास अंदाज में छेड़ा अभियान

लुधियाना, [अर्शदीप समर]। श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर ट्रैफिक पुलिस ने पूरे पंजाब में ट्रैफिक नियमों से लोगों को अवगत करवाने के लिए जागरूकता अभियान के तहत पैदल मार्च शुरू किया है। इस अभियान में पंजाब के सभी जिलों के स्कूल, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। यह जागरूकता अभियान एडीजीपी ट्रैफिक शरदसत्य चौहान की अगुआई में चलाया जा रहा है।

 गुरु साहिबान ने परमात्मा का संदेश देने के लिए 28 हजार किमी की थी पैदल यात्रा

अभियान का मुख्य मकसद है कि जिस तरह गुरु नानक देव जी ने पूरे संसार को परमात्मा का संदेश देने के लिए 28 हजार किमी पैदल यात्रा की थी, उसी तरह ट्रैफिक पुलिस भी पंजाब में पैदल मार्च निकालकर लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में बताएगी। ट्रैफिक पुलिस इस अभियान का सोशल मीडिया पर भी प्रचार कर रही है, ताकि अधिक से अधिक लोग इसके साथ जुड़ सकें।

--------

एनजीओ और छात्रों के साथ मिलकर घर-घर जाएगी ट्रैफिक पुलिस

ट्रैफिक पुलिस सभी जिलों के एनजीओ और विद्यार्थियों को साथ लेकर पैदल मार्च निकालेगी। इसके लिए वह हर बाजार व इलाकों में घूमेंगे। इस दौरान घर-घर जाकर भी लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

----

ओवर स्पीड और ड्रंक एंड ड्राइव पर किया जाएगा जागरूक

अभियान के दौरान ट्रैफिक पुलिस द्वारा लोगों को ओवर स्पीड और ड्रंक एंड ड्राइवर के खिलाफ भी जागरूक किया जाएगा, क्योंकि ओवर स्पीड और ड्रंक एंड ड्राइव से अपने साथ-साथ दूसरे की जिंदगी भी दाव पर लग जाती है।

यह भी पढ़ें: सुल्तानपुर लोधी में आया मूलमंत्र ‘इक ओंकार’, रखी गई थी गुरु ग्रंथ साहिब की आधारशिला

----

पांच हजार से अधिक लोगों की होती है सड़क हादसे में मौत

पंजाब में हर साल पांच हजार से अधिक लोगों की सड़क हादसे में मौत होती है। विशेषज्ञों की मानें तो सड़क पर ओवर स्पीड और ड्रंक एंड ड्राइव करने से ही अधिकतर सड़क हादसे होते हैैं और जिससे हजारों जाने चली जाती हैं। सड़क हादसों में कमी आने और अभियान को कामयाब करने वाले लोगों को ट्रैफिक पुलिस की तरफ से सम्मानित भी किया जाएगा।

''श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर ट्रैफिक जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। जिस तरह श्री गुरु नानक देव जी ने पैदल चलकर पूरे संसार को परमात्मा का ज्ञान दिया, उसी तरह लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

                                                                                 - शरदसत्य चौहान, एडीजीपी ट्रैफिक लुधियाना।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी