Punjab Agriculture University विश्व की सर्वोत्तम खेती यूनिवर्सिटी के सर्वे में शामिल

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) को विश्व की सर्वोत्तम खेती यूनिवर्सिटी में शामिल किया गया है। यह जानकारी यूएस न्यूज बेस्ट ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैकिेंग 2020 के अनुसार सामने आई है।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sat, 23 May 2020 04:23 PM (IST) Updated:Sat, 23 May 2020 04:23 PM (IST)
Punjab Agriculture University विश्व की सर्वोत्तम खेती यूनिवर्सिटी के सर्वे में शामिल
Punjab Agriculture University विश्व की सर्वोत्तम खेती यूनिवर्सिटी के सर्वे में शामिल

लुधियाना, जेएनएन। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) को विश्व की सर्वोत्तम खेती यूनिवर्सिटी में शामिल किया गया है। यह जानकारी यूएस न्यूज बेस्ट ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैकिेंग 2020 के अनुसार सामने आई है। 192वें दर्जे के साथ पीएयू देश की एकमात्र कृषि यूनिविर्सिटी है, जिसे इस सर्वे में शामिल किया गया है।

गौरतलब है कि यह सर्वेक्षण 28 प्रमुख अकादमिक क्षेत्रों के लिए किए जाते हैं। जिसके लिए वेब ऑफ साइंस के पांच साल के आंकडों को आधार बनाया जाता है। इस सर्वेक्षण के लिए 2013 से 2017 के आंकड़ों को आधार बनाकर विश्व की यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया। वेब ऑफ साइंस वेबसाइट आधारित खोज का मंच है, जो दुनिया में विज्ञान व सामाजिक विज्ञान में सर्वाधिक प्रभावी व नामवर 18 हजार से अधिक खोज पत्रों पर अपनी पहुंच रखता है।

पीएयू की डीन पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज डॉ. गुरिंदर कौर सांघा ने बताया कि ऑक्सफोर्ड अकादमिक यूनियन भी विज्ञान व अकादमिक क्षेत्र में शानदार कार्यगुजार के लिए दर्जाबंदी करती है। 2020 के लिए हो रही दर्जाबंदी के लिए भी पीएयू को पहली सौ संस्थाओं में शामिल होने का गर्व हासिल हुआ है। पीएयू के वीसी डॉ. बलदेव सिंह ढिल्लों ने इस उपलब्धि के लिए स्टाफ व विद्यार्थियों को बधाई दी है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी