समय से पहले पहुंचे मानसून ने बिगाड़ा निगम का गणित

नगर निगम अफसरों में मानसून से निपटने के लिए बैठकों का दौर चल ही रहा था कि मानसून ने 17 दिन पहले शहर में दस्तक दे दी। एडवांस में पहुंचे मानसून ने निगम अफसरों के लिए अब बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:22 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:22 AM (IST)
समय से पहले पहुंचे मानसून ने बिगाड़ा निगम का गणित
समय से पहले पहुंचे मानसून ने बिगाड़ा निगम का गणित

जागरण संवाददाता, लुधियाना : नगर निगम अफसरों में मानसून से निपटने के लिए बैठकों का दौर चल ही रहा था कि मानसून ने 17 दिन पहले शहर में दस्तक दे दी। एडवांस में पहुंचे मानसून ने निगम अफसरों के लिए अब बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी। शहर में न तो नालों की सफाई हो पाई और न ही रोड जालियों को क्लीयर किया गया है। यही नहीं, बुड्ढा दरिया के संवेदनशीनल प्वाइंट्स पर भी निगम अभी कोई तैयारी नहीं कर पाया। मौसम विभाग का अनुमान ठीक हुआ तो आने वाले कुछ दिनों में झमाझम बारिश हो सकती है और आधी अधूरी तैयारी के बीच बरसाती पानी की निकासी मुश्किल हो जाएगी।

शहर में करीब 36 हजार रोड जालियां हैं, जिसमें करीब आठ की सफाई अभी होनी है। इसके अलावा बुड्ढा दरिया के किनारे सात संवेदनशील प्वाइंट तय किए गए हैं और निगम हर साल मानसून से पहले इन संवेदनशील प्वाइंट्स पर रेत से भरे थैले रख देता है। नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने चार दिन पहले अफसरों को मानसून से निपटने की तैयारियां करने के आदेश दिए। अफसरों ने 25 जून तक शहर में मानसून से निपटने की तैयारियां पूरी करने का आश्वासन कमिश्नर को दिया था, लेकिन दो दिन बाद ही शहर में मानसून ने दस्तक दे दी। हालांकि मानसून पहुंचने की सूचना के बाद मेयर बलकार सिंह संधू व कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने अफसरों को तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू करने को कह दिया है।

यह है शहर में वर्तमान स्थिति

- बुड्ढा दरिया के सात संवेदनशील प्वाइंटों पर अभी पानी का बहाव रोकने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई।

- 36000 रोड जालियों में से 8000 रोड जालियों की सफाई बाकी है।

- शहर के छोटे-छोटे नालों की सफाई अभी जारी है।

- बुड्ढा दरिया की सफाई का काम अभी पूरा नहीं किया गया

- निगम लिमिट से बाहर नहरी विभाग भी बुड्ढा दरिया की सफाई नहीं कर पाया

- मानसून सीजन के लिए कंट्रोल रूम अभी तक स्थापित नहीं किया जा सका

- फिरोजपुर रोड व दिल्ली रोड पर पानी की निकासी के लिए उचित प्रबंध नहीं किए गए

- घंटाघर में स्टार्म सीवरेज का काम पूरा नहीं हुआ

- शिवपुरी में बरसाती पानी की निकासी के लिए बिछाया जा रहा स्टाम सीवरेज का काम अधूरा रोड जालियों से निकाली मिट्टी नहीं उठाई

निगम कर्मचारियों ने शहर में रोड जालियों की सफाई शुरू कर दी। निगम कर्मी सड़क के किनारे बनी रोड जालियों की सफाई करके जो मिट्टी निकाल रहे हैं उसे जालियों के साथ ही ढेर लगाकर रख रहे हैं। निगम कर्मी इस मिट्टी को नहीं उठा रहे हैं जो कि बारिश के पानी के साथ फिर से जालियों के अंदर जा रही है।

172 जलभराव वाले क्षेत्रों में नहीं है कोई व्यवास्था

लुधियाना शहर में निगम ने 172 क्षेत्रों की पहचान की है, जहां बरसाती पानी जमा हो जाता है। निगम कमिश्नर ने चार दिन पहले हुई मीटिग में अफसरों को आदेश दिए थे कि मानसून आने के बाद यानि एक जुलाई से इन क्षेत्रों में सीवरमैनों की तैनाती की जाए ताकि बरसात के दौरान पानी की निकासी हो सके।

::::::::::::::

मानसून के एडवांस आने से परेशानी बढ़ गई है। निगम अपनी तैयारियों में जुटा है। जो तैयारियां जून माह के अंत तक की जानी थी वह अब युद्ध स्तर पर की जा रही हैं। जहां बरसाती पानी का भराव होता है वहां पर रोड जालियों की सफाई करवाई जा रही है। अफसरों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

शाम सुंदर मल्होत्रा , सीनियर डिप्टी मेयर लुधियाना

chat bot
आपका साथी