काेराना लॉकडाउन में शिक्षा हुई ऑनलाइन, मोबाइल फोन अाैर टैब की बिक्री में इजाफा

ऑनलाइन शिक्षा के चलते बाजार में एक तरफ मोबाइल फोन टैब की मांग में इजाफा हुआ वहीं दूसरी तरफ चीन से आयात बंद होने से माल की किल्लत बाजार में रही।

By Edited By: Publish:Tue, 09 Jun 2020 07:33 PM (IST) Updated:Wed, 10 Jun 2020 01:56 PM (IST)
काेराना लॉकडाउन में शिक्षा हुई ऑनलाइन, मोबाइल फोन अाैर टैब की बिक्री में इजाफा
काेराना लॉकडाउन में शिक्षा हुई ऑनलाइन, मोबाइल फोन अाैर टैब की बिक्री में इजाफा

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालय बंद हैं, लेकिन बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। ऑनलाइन शिक्षा के चलते बाजार में एक तरफ मोबाइल फोन, टैब की मांग में इजाफा हुआ वहीं दूसरी तरफ चीन से आयात बंद होने से माल की किल्लत बाजार में रही। इसके चलते लोगों को मनमर्जी के मॉडल एवं उत्पाद लेने में दिक्कत आई।

इसी बीच सरकार ने एक अप्रैल से मोबाइल, टैब पर जीएसटी की दर 12 से बढ़ाकर 18 फीसद कर दी। इससे कीमतों में छह फीसद से अधिक का उछाल आ गया। साथ ही लॉकडाउन के चलते मोबाइल की ऑनलाइन बिक्री बंद रही। नतीजतन यह सेल भी रिटेल काउंटरों पर शिफ्ट हो गई। कारोबारियों का तर्क है कि अब मांग के अनुसार माल नहीं मिल रहा है। सौ पीस का ऑर्डर डालने पर केवल बीस पीस ही मिल रहे हैं।

चीन से आयात बंद होने के कारण दिक्कत

कारोबारियों में चर्चा है कि अगले सप्ताह से आयात शुरू हो सकता है, ऐसे में अगले माह तक मोबाइल फोन एवं टैब की आपूर्ति सामान्य हो सकती है। कारोबारियों के अनुसार लॉकडाउन के दौरान मोबाइल और टैब की बिक्री दोगुणा से अधिक रही। कारण यह है कि स्कूलों से ऑनलाइन पढ़ाई के ट्रेंड की शुरुआत हुई। मसलन जिस घर में दो बच्चे और एक मोबाइल था वहां मोबाइल और टैब लेना लोगों की मजबूरी बन गई।

छह से सात इंच स्क्रीन वाले दस से 15 हजार रुपये तक की रेंज के मोबाइल की बिक्री दोगुणा से अधिक रही। मोबाइल एवं टैब का तैयार माल एवं कच्चा माल अधिकतर चीन से आयात किया जाता है। चीन से आयात बंद होने के कारण दिक्कत आ रही है। हालांकि सैमसंग, आईफोन एवं वन प्लस ने देश में प्लांट लगा दिए हैं, लेकिन कच्चा माल चीन समेत अन्य देशों से आ रहा है।

अगले हफ्ते से चीन से शुरू हो जाएगी आपूर्ति : सोमल सूद

सोमल कम्यूनिकेशंस के संचालक सोमल सूद का कहना है कि चीन से आपूर्ति अगले सप्ताह तक शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं। चीन से आपूर्ति शुरू होने के बाद ही मांग के अनुसार माल उपलब्ध हो सकेगा। अभी माल की भारी कमी है। यदि सौ पीस का ऑर्डर देते हैं तो बीस पीस ही मिलते हैं। अब रिटेलर के पास नामात्र ही स्टॉक है। उधर, कंपनियां भी जो मॉडल नहीं बिकते उनको बेचने के चक्कर में हैं। पिछले दो माह की मांग पूरी करने के लिए लगभग सारा स्टॉक खत्म हो गया है। लॉकडाउन में कारोबार बंद होने के कारण ग्राहकों को डोर टू डोर डिलीवरी दी गई। उनका कहना है कि दस से बारह हजार के मोबाइल एवं टैब की मांग काफी रही।

जीएसटी की दर बढ़ने से पड़ा कीमतों पर असर : बामा

बामा इंफोटेक के संचालक नवीन बामा का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान जम कर मोबाइल एवं टैब बिके। जीएसटी की दर छह फीसद बढने का असर कीमतों पर आया। उनका भी कहना है कि अब सप्लाई चैन लगभग खाली है। माल की किल्लत है। साथ ही चीन से कच्चा माल नहीं आने के चलते भारत में भी मोबाइल निर्माता खुल कर उत्पादन नहीं कर पा रहे हैं। उनका कहना है कि रिटेलरों के पास दो तीन साल पुराना पड़ा माल भी इस दौर में बिक गया। अब नया माल आने पर ही स्थिति सामान्य होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी