बीमारियों एवं प्रदूषण के खिलाफ खेल और पर्यावरण प्रेमियों ने सुबह-सुबह लगाई दौड़

दौड़ लगाओ सेहत बनाओ के संदेश के साथ शहर के खेल और पर्यावरण प्रेमियों ने रविवार की सुबह सड़कों पर दौड़ लगाई। रन अगेंस्ट पॉल्यूशन (प्रदूषण के खिलाफ दौड़) के नाम से हुई मैराथन में बच्चों और युवाओं के साथ बुजुर्गो ने भी दौड़ में जोर लगाया।

By Edited By: Publish:Mon, 27 May 2019 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 27 May 2019 09:45 AM (IST)
बीमारियों एवं प्रदूषण के खिलाफ खेल और पर्यावरण प्रेमियों ने सुबह-सुबह लगाई दौड़
बीमारियों एवं प्रदूषण के खिलाफ खेल और पर्यावरण प्रेमियों ने सुबह-सुबह लगाई दौड़
जासं, लुधियाना। 'दौड़ लगाओ, सेहत बनाओ' के संदेश के साथ शहर के खेल और पर्यावरण प्रेमियों ने रविवार की सुबह सड़कों पर दौड़ लगाई। 'रन अगेंस्ट पॉल्यूशन' (प्रदूषण के खिलाफ दौड़) के नाम से हुई मैराथन में बच्चों और युवाओं के साथ बुजुर्गो ने भी दौड़ में जोर लगाया। महिलाएं किचन छोड़ बच्चों के साथ दौड़ में शामिल हुई। जियो स्पो‌र्ट्स और रक्षक न्यूज डॉट इन द्वारा आयोजित दौड़ में पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दैनिक जागरण का विशेष योगदान रहा। खासबात यह रही कि लुधियाना के अलावा अन्य शहरों पटियाला, संगरूर, नंगल, रोपड़ से भी धावकों ने भाग लिया। किप्स मार्केट से शुरू हुई, वहीं आकर खत्म हुई मैराथन किप्स मार्केट से आरंभ होकर अलग-अलग सड़कों से होते हुए वहीं आकर समाप्त हुई। रविवार तड़के पांच बजे से ही सराभा नगर मेन मार्केट में धावक जुटने शुरू हो गए थे।

मैराथन में हर वर्ग के लिए विशेष ध्यान रखा गया, ताकि हर धावक अपनी सुविधानुसार भाग ले। इसके लिए 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर, 5 किलोमीटर और 3 किलोमीटर की दूर निर्धारित की गई। इनमें पहली तीन श्रेणी की दौड़ में महिलाओं की कैटेगरी अलग थी, जिसमें महिलाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। मैराथन समाप्त होने के बाद धावकों के लिए विशेष आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने भंगड़ा और जुंबा जैसी वर्कशॉप में भाग लिया।

प्रशासन की तरफ से की गई थी विशेष व्यवस्था
बुजुर्ग मनजीत सिंह ने कहा कि इस विशेष दौड़ के लिए वह नंगल से आए हैं। रोपड़ से बुजुर्ग कुलविंदर सिंह ने भी उत्साह के साथ भाग लिया। दौड़ पूरी कर लौटे लुधियाना के बुजुर्ग अरुण कुमार भी उत्साहित नजर आए। एक महिला धावक सोनिका ने अपनी तीन बेटियों वंशिका, आश्रेया और साशा के साथ भाग लिया। उनका कहना था कि ऐसे आयोजन से ही लोगों में शहर को प्रदूषण मुक्त करने में मदद मिलेगी। मैराथन के दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से विशेष व्यवस्था की गई थी, ताकि धावकों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी